मानसून में खतरनाक साबित हो सकता है दही का सेवन, यहां जानें नुकसान

दही हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। दही की सबसे बड़ी खासियत यह है की वह काफी लाइट वेट होता है। दहीं में अच्छे बैक्टीरिया पाए जाते हैं।

लखनऊ: दही हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। दही की सबसे बड़ी खासियत यह है की वह काफी लाइट वेट होता है। दहीं में अच्छे बैक्टीरिया पाए जाते हैं। जो हमारे पाचन के लिए काफी अच्छे होते हैं। इसके साथ ही दही में कैल्शियम पाया जाता है। जिससे हड्डियां मजबूत बनती है। लेकिन क्या आप जानते हैं दही खाना आपके लिए नुकसानदायक भी साबित होता है।

सावन के महीने में दही खाना खतरनाक

क्या आप जानते हैं कि सावन के महीने में दही खाना आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है। आयुर्वेद में भी इस बात का जिक्र किया गया है। आयुर्वेद के मुताबिक, सावन और बरसात के महीने में दही खाना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। बरसात के मौसम बॉडी में रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। अगर दही का सेवन किया जाता है तो इसका सीधा असर स्वास्थ्य पर पड़ता है।

यह भी पढ़ें: जासूसी कांड पर राहुल का हमला, कहा- मोदी सरकार ने कराई जासूसी, देने होंगे जवाब

यह भी पढ़ें: एक्ट्रेस Tina Datta की इन तस्वीरों ने मचाया तहलका, लोकेशन देख लोग बोले- टमाटर क्या भाव?

बारिश के मौसम में दही खाने के बाद आपके गले में भी खराश और कफ अटकने जैसा अनुभव होता है, तो समझ लें कि दही खाना आपके शरीर को पसंद नहीं आया है। अगर आप शरीर के इस संकेत को अनदेखा करते हुए आगे भी दही का सेवन करते रहेंगे तो आपको शरीर में तेज दर्द, पाचन में दिक्कत या बुखार जैसी स्थिति का सामना भी करना पड़ सकता है।

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles