गिलगित-बाल्टिस्तान में विवादित चुनाव, इमरान पर लगाया धांधली का आरोप

पाकिस्तान ने रविवार को पाकिस्‍तान अधिकृत कश्‍मीर (POK) के गिलगित-बाल्टिस्‍तान में गैर-कानूनी ढंग से विधानसभा चुनाव कराए है, जो ये चुनाव विवादों में आ गया है।

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने रविवार को पाकिस्‍तान अधिकृत कश्‍मीर (POK) के गिलगित-बाल्टिस्‍तान में गैर-कानूनी ढंग से विधानसभा चुनाव कराए है, जो ये चुनाव विवादों में आ गया है। पाकिस्‍तान अधिकृत कश्‍मीर के उपर का इलाका गिलगित बल्तिस्तान है। यहां मतगणना के दौरान पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी PTI पर विपक्षी दलों ने इस चुनाव में बड़े पैमाने पर धांधली का आरोप लगा है। इमरान की पार्टी को फायदा पहुंचाने के लिए विपक्षी दलों पाकिस्‍तान पीपुल्‍स पार्टी और पाकिस्‍तान मुस्लिम लीग नवाज ने चुनाव में धांधली करने का आरोप लगाया है।

उधर, स्थानीय स्तर पर भी यहां चुनावों का भारी विरोध हुआ है। फिलहाल इमरान की पार्टी चुनाव नतीजों के शुरुआती रुझान में जीत रही है। पाकिस्तान द्वारा पीओके में कराये जा रहे चुनाव को लेकर भारत ने इमरान सरकार की कड़ी निंदा की है। भारत ने कहा है कि सैन्य कब्जे वाले क्षेत्र की स्थिति को बदलने के लिए की गई किसी भी कार्रवाई का कोई कानूनी आधार नहीं है। इसके बावजूद यहां 23 विधानसभा सीटों पर हुए चुनाव में पीटीआई आगे चल रही है। वही मतदान अधिकारियों ने बताया है कि 24 सीटों पर चुनाव होने थे लेकिन एक सीट पर मतदान स्थगित होने की वजह से 23 सीटों पर चुनाव हो रहे है। उन्होंने कहा कि इन सीटों पर चार महिलाओं समेत कुल 330 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।

ये भी पढ़े : जी 20 शिखर के नेताओं के पास कोरोना टीके को दुनिया भर में पहुंचाने अवसर: घेब्रेयस

बता दें कि यहां के लोगों का कहना है कि वे अपने क्षेत्र में पाकिस्तानी भागीदारी को कभी स्वीकार नहीं करेंगे। इसका असर मतदान में भी दिखा। किसी भी राजनीतिक दल को हां पूर्ण बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है। उधर, पीपीपी ने मांग की है कि धांधली के कारण चुनावों को अयोग्य घोषित किया जाना चाहिए।

 

Related Articles

Back to top button