बोर्ड की परीक्षाओं के साथ ही शुरू हुआ नकलचियों का खेल, पकड़ी गई छात्रा

0

गोरखपुर:बोर्ड की परीक्षाओं में नकलची बच्चे नकल करने से मानने वाले नहीं, इसी के चलते नकल करने के न जाने कैसे-कैसे तरीके देखने को मिलते है। कोई अपनी रूमाल पर तो कोई कापी के पन्ने पर लिखकर ले जाते है। बता दे कि गोरखपुर में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद में पहले ही दिन एक ऐसा जोरदार तरीका सामने आया है, जिसे देखकर स्कूल में सब दंग रह गए।

बात गोरखपुर के भुवनेश्वरी कन्या इंटर कॉलेज पिपराइच की है जहां पर सुबह हिंदी का परीक्षा चल रहा था। इस दौरान कक्ष संख्या दो में पं0 दीन दयाल इंटर कालेज पिपराइच की छात्रा रीमा शर्मा (बदला हुआ नाम) भी परीक्षा दे रही थी। वह अपने ड्रेस के निचले हिस्से में किताब का पन्ना चस्पा कर परीक्षा देने पहुंच गई थी।

खुलाशा तब हुआ जब कक्ष निरीक्षक कंचन त्रिपाठी छात्राओं की जांच करने के लिए, गई तब रीमा के पास से बहुत सारे कापी किताब के पन्ने निकले। इसके साथ ही कपड़ो पर तक सवालों के जबाव लिखे मिले। इस पर संस्था के केंद्र व्यवस्थापक चक्षु पांडे ने कार्यवाही करते हुए छात्रा को नकल सामग्री के साथ रिस्टीकेट कर दिया।

इसी के साथ ही परीक्षा केन्द्रों के पास 100 मीटर के दायरे में फोटोकॉपी की दुकानें बंद रहेंगी, केंद्र के पास लाउडस्पीकर नहीं बजने दिया जाएगा। इस बीच धारा 144 लागू रहेगी। केंद्र के पास भीड़ एकत्र नहीं होने दी जाएगी। शौचालयों की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाएगा। परीक्षा केंद्र पर केंद्राध्यक्ष आधा घंटा पहले पहुंचेंगे, नकल कराई तो रासुका लगायी जाएगी।

इसी के साथ यदि प्रश्नपत्र का बंडल गलती से खुल जाये तो इसकी तुरंत सूचना दी जाएगी। परीक्षा केंद्र पर प्रवेश पत्र, रजिस्ट्रेशन कार्ड, यथासंभव आधार कार्ड या अन्य पहचान पत्र, ट्रांसपरेंट जामेट्री बॉक्स, पेन, पेसिंल, रबर, साधारण घड़ी, पानी बोतल आवश्यकतानुसार, लेकर आयें। संस्थागत परीक्षार्थी अपने विद्यालय की ड्रेस में आएं।

loading...
शेयर करें