कोरोना बना काल, ऑस्ट्रिया में सख्त लॉकडाउन छह दिसंबर तक लागू

ऑस्ट्रिया में कोरोना का प्रकोप छह दिसंबर तक सख्त लॉकडाउन

वियना: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) के लगातार प्रकोप के मद्देनजर ऑस्ट्रिया में दूसरे चरण का लॉकडाउन लागू किया गया है जो कम से कम आगामी छह दिसम्बर तक प्रभावी रहेगा।

सख्त लॉकडाउन

ऑस्ट्रियाई सरकार ने सामान्य लॉकडाउन के बावजूद कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण इस बार सख्त लॉकडाउन लागू करने का निर्णय लिया है। ऑस्ट्रिया में अब तक 2,08,613 लोग कोरोना संक्रमित हुए हैं और 1887 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 1,29,671 मरीजों को स्वस्थ होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दे दी गयी है।

सेबेस्टियन कुर्ज का बयान

चांसलर सेबेस्टियन कुर्ज का बयान ऑस्ट्रियाई चांसलर सेबेस्टियन कुर्ज ने बोला कि कोविड-19 महामारी को फैलने से रोकने के लिए दूसरा लॉकडाउन शुरू होगा जो महीने के अंत छह दिसंबर तक जारी रहेगा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक चांसलर सेबेस्टियन कुर्ज ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘आप जानते हैं कि हम पूरे यूरोप में कोविड की एक तेज दूसरी लहर देख रहे हैं।’ पिछले सप्ताह ऑस्ट्रिया में नए मामलों की संख्या में अधिक बढ़ोतरी हुई है।

नए लॉकडाउन की गाइडलाइन

नए लॉकडाउन में थिएटर, संग्रहालय, गतिविधि सेंटर जैसे- स्विमिंग पूल या फिटनेस स्टूडियो बंद रहेंगे। भोजन संबंधी सुविधाओं के लिए पिक-अप और डिलीवरी की जा सकती है। हाई स्कूल और विश्वविद्यालय दूरस्थ शिक्षा से चलेंगे, किंडरगार्टन और जरूरी स्कूल खुले रहेंगे।

संक्रमितों की संख्या

पिछले साल के अंत में कोरना वायरस ने चीन में दस्तक दी और आज पूरी दुनिया इसके संक्रमण की चपेट में है। करीब 40 लाख लोग कोविड 19 महामारी से ग्रसित हो चुके हैं और इसी कारण 2 लाख 60 हजार से ज्यादा की मौत हो चुकी है। अमेरिका और यूरोप इससे सबसे ज्यादा प्रभावित हैं, संक्रमितों की संख्या कुल संक्रमितों का 80 प्रतिशत है।

द्वितीय विश्व युद्ध

अमेरिका में 13 लाख के करीब संक्रमित हो चुके हैं। यूरोपीय देशों में स्पेन, इटली, ब्रिटेन और फ्रांस पर इसकी सबसे ज्यादा मार पड़ी है। संयुक्त राष्ट्र संघ कह चुका है कि द्वितीय विश्व युद्ध के बाद यह सबसे बड़ी वैश्विक त्रासदी है।

यह भी पढ़े:ईरान के परमाणु ठिकानों पर हमला करने की फिराक में थे ट्रंप, चेतावनी के बाद फैसला लिया वापस

यह भी पढ़े:अमेरिकी राजनयिक सचिव मैरी रॉयस, मुस्लिम देशों की यात्रा पर

Related Articles

Back to top button