IPL
IPL

यूपी में कोरोना ने उड़ाई लोगो की नींद, लखनऊ के साथ Kanpur व वाराणसी में लागू नाइट कर्फ्यू

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में अप्रैल की शुरुआत से कोरोना महामारी ने रफ्तार पकड़ ली है। कोरोना संक्रमण में हर दिन इजाफा हो रहा है और इसपर रोक लगाने की सभी कोशिशे नाकाम साबित हो रही है। दिल्ली और मुंबई के बाद अब उत्तर प्रदेश ने कड़ा कदम उठाया है। राजधानी लखनऊ सहित कानपुर (Kanpur) और वाराणसी में कोरोना संक्रमण के मामलों पर लगाम लगाने के लिए अब नाइट कर्फ्यू के कदम उठाने पड़े हैं। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने लखनऊ में रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाने के आदेश जारी कर दिया हैं। इसके अलावा कानपुर (Kanpur) और वाराणसी में 8 अप्रैल से रात्रि 9 बजे से पाबंदियां लग जाएंगी।

13 जिलों की समीक्षा बैठक के बाद सीएम का फैसला

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में बिगड़ते हालात को देखते हुए सभी जिलों के जिलाधिकारियों पर नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला छोड़ दिया है। सीएम ने इससे पहले 13 जिलों की समीक्षा बैठक करने के बाद यह निर्णय लिया है। जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के दस जिलों में 500 से ज्यादा एक्टिव मामले हैं। आदेश के अनुसार लखनऊ में नाइट कर्फ्यू 8 अप्रैल से 16 अप्रैल लागू होगा। ये नाइट कर्फ्यू रात्रि 9 बजे से सुबह 6 बजे तक जारी रहेगा। इस दौरान सुबह 6 बजे से शाम 9 बजे तक कोविड प्रोटोकॉल के साथ काम चलता रहेगा। कर्फ्यू के समय फल,सब्जी, दूध, एलपीजी, पेट्रोल – डीजल और दवा की सप्लाई हो सकेगी। रात की शिफ्ट में काम कर रहे सरकारी, अर्धसरकारी और आवश्यक सेवाओं वाले कर्मचारियों को छूट मिलेगी।

ये भी पढ़ें : राजनीति जरुरी है या लोगो जान, चुनाव जरुरी है या इंसान

कानपुर में नाइट कर्फ्यू

कानपुर में लगातार दो दिनों से 300 से अधिक कोरोना मरीजों के मिलने के बाद गुरुवार से नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला लिया गया है। कानपुर नगर में भी रात्रि कर्फ्यू लगा दिया गया है। इसके लिए जिलाधिकारी ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि रात्रि 10 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा। अप्रैल के आखिरी दिन यानी 30 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू का पालन करना होगा। 12 वीं कक्षा तक के सभी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। जहां परीक्षाएं/प्रेक्टिकल चल रही होंगी वहां उसे पूरा कराने के बाद बंद करने का निर्देश दिया है।

ये भी पढ़ें : वैक्सीनेशन की बढ़ोतरी के बाद भी Lucknow में कोरोना का प्रकोप, लगा नाइट कर्फ्यू, देखें ये कड़े आदेश

वाराणसी डीएम का निर्देश

वाराणसी के जिलाधिकारी ने निर्देश जारी करते हुए कहा है कि चिकित्सा, नर्सिंग और पैरा मेडिकल संस्थानों को छोड़कर समस्त सरकारी, गैर सरकारी, निजी विद्यालय, महाविद्यालय, शैक्षणिक संस्थान और कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे। केवल परीक्षा और प्रैक्टिकल परीक्षा के समय में विद्यालय या महाविद्यालय खोल सकेंगे। इसके अलावा पारिवारिक सामाजिक और पारंपरिक धार्मिक आयोजनों को छोड़कर 5 व्यक्तियों से अधिक लोगों के किसी भी कार्यक्रम में आने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

 

Related Articles

Back to top button