Corona ने मचाई तबाही, नही ले पा रहे सांस तो गर्म पानी के अलावा इसका करें इस्तेमाल

लखनऊ: कोरोना (Corona) वायरस ने देश मे तबाही मचा रखा है। इन दिनों संक्रमित केस अधिक बढ़ रहे है और मौतों के आंकड़े भी तेजी से बढ़ रहे है। ऐसे में इस समय फेफड़ो की वजह से सांस की अधिक समस्या पाई जाती है। गर्म पानी जो आप पीते हैं वह आपके गले के लिए अच्छा है। लेकिन यह कोरोना (Corona) वायरस आपकी नाक के परानासल साइनस के पीछे 3 से 4 दिनों तक छिपा रहता है।

डॉक्टर के मुताबिक, गर्म पानी जो हम पीते हैं वहां तक नहीं पहुंचता है। 4 से 5 दिनों के बाद यह वायरस जो परानासल साइनस के पीछे छिपा हुआ था आपके फेफड़ों तक पहुंचता है। तब आपको सांस लेने में परेशानी होगी। इसलिए भाप लेना बहुत जरूरी है, जो आपके परानासल साइनस के पीछे पहुंचता है। आपको इस वायरस को भाप से नाक में मारना है। 50 ° C पर, यह वायरस निष्क्रिय हो जाता है यानी लकवाग्रस्त हो जाता है।

60°C पर यह वायरस इतना कमजोर हो जाता है कि कोई भी मानव प्रतिरक्षा सिस्टम इसके खिलाफ लड़ सकता है। 70 ° C पर यह वायरस पूरी तरह से मर जाता है। यही है जो भाप करता है। पूरा जनता स्वास्थ्य विभाग यह जानता है। लेकिन हर कोई इस महामारी का लाभ  लेना चाहता है। इसलिए वे इस जानकारी को खुले तौर पर साझा नहीं करते हैं।

हर दिन में एक बार जरूर ले भाप

जो घर पर रहता है उसे दिन में एक बार भाप लेनी चाहिए। अगर आप किराने का सामान,सब्जियां आदि खरीदने के लिए बाजार जाते हैं,तो इसे दिन में दो बार लें। जो लोग किसी से मिलते हैं या कार्यालय जाते हैं उन्हें दिन में 3 बार भाप लेनी चाहिए।

ये भी पढ़ें: पाक महीने में Pakistan ने दिखाई दरियादिली, इस महामारी में भारत की मदद करने की पेशकश

भाप लेने का हफ्ता

जानकर डॉक्टरों के अनुसार, कोविड -19 भाप लेने के द्वारा नाक और मुंह से  मारा जा सकता है, कोरोना वायरस को खत्म किया जा सकता है। अगर सभी लोग एक सप्ताह के लिए स्टीम ड्राइव अभियान शुरू किया, जल्द ही महामारी खत्म हो जाएगी तो यहाँ एक सुझाव है।

ये भी पढ़ें: Dow Jones, S&P 500 : इंडेक्स को रास आई बाइडेन की हुकूमत

एक सप्ताह अपनाए प्रक्रिया

एक सप्ताह के लिए प्रक्रिया शुरू करें सुबह और शाम, सिर्फ 5 मिनट के लिए हर बार, भाप से सांस लें। यदि हम सभी एक सप्ताह के लिए इस अभ्यास को अपनाते हैं। तो घातक कॉविड–19 साफ हो जाएगी। इस अभ्यास का कोई साइड इफेक्ट नहीं है।

 

Related Articles

Back to top button