UP में कोरोना का कहर जारी, 24 घंटे में 157 लोगों की मृत्यु, तीसरी लहर की तैयारी शुरू

उत्तर प्रदेश अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि 24 घंटे में 157 लोगों की मृत्यु हुई है

लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद (Amit Mohan Prasad) ने बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोविड संक्रमण के 3,981 मामले सामने आए और 11,918 लोग डिस्चार्ज हुए है।

मुख्य सचिव स्वास्थ्य ने बोला कि अब प्रदेश में कोरोना संक्रमण के 76,703 सक्रिय मामले बने हुए हैं। रिकवरी रेट 94.3% हो गया। 24 घंटे में 157 लोगों की मृत्यु हुई। कल प्रदेश में 3,26,399 सैंपल टेस्ट किए गए है।

अस्पताल में ऑक्सीजन

यूपी अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल (Navneet Sehgal) ने जानकारी दी कि अस्पताल में ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है। हमारे कई अस्पतालों और रिफिलिंग सेंटर के पास बड़ी मात्रा में ऑक्सीजन उपलब्ध है। भविष्य में ऑक्सीजन की उपलब्धता के लिए 450 से अधिक प्लांट प्रदेश में लगाए जा रहे हैं।

तीसरी लहर

आजमगढ़ (Azamgarh) में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने कंटेनमेंट जोन (Containment Zone) का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने लोगों से मुलाकात भी की। सीएम योगी ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुए हम अभी से इसकी तैयारी करने पर लगे हैं। पीडियाट्रिक ICU निर्माण की कार्यवाही समेत मेडिकल कॉलेज और ज़िले के हर अस्पताल में हमने तैयारियां शुरू कर दी है।

मुख्यमंत्री योगी ने गोंडा (Gonda) में जिला अस्पताल और पंतनगर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का भी दौरा किया है।

इन राज्यों में पॉजिटिविटी रेट अधिक

ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स (GoM) की 27वीं बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ.हर्षवर्धन (Dr. Harsh Vardhan) ने बताया कि, देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना से 4,454 दुर्भाग्यपूर्ण मौतें हुईं है, सबसे ज्यादा 1,320 मौतें महाराष्ट्र में हुईं। कर्नाटक में 624, तमिलनाडु में 422 और उत्तर प्रदेश में 231 मौतें हुईं  है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बोला कि देश के 16 राज्यों में पॉजिटिविटी रेट बहुत ज्यादा है, ये राज्य हैं- कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, गोवा, मणिपुर, पुडुचेरी, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, सिक्किम और लक्षद्वीप।

 यह भी पढ़े:खतरा: देश में यहाँ मिला Yellow फंगस का पहला मामला, डॉक्टरों ने बताया Black से घातक

Related Articles

Back to top button