कोरोना ने डुबोई बॉलीवुड की लुटिया, पहली तिमाही (Q1) में हुआ ऐतिहासिक नुक़सान

मुंबई : कोरोना से आम जनता के साथ साथ बॉलीवुड भी परेशान है। यही वजह है की आज बॉलीवुड पिछले दो दशक के अपने सबसे बुरे दौर में है। नए साल की पहली तिमाही (Q1) ख़त्म होने के बावजूद बॉलीवुड मुनाफा छोड़ लागत तक नहीं वसूल पाया है। पहली तिमाही में रूही ही है जिसने कुछ कमाई (25 करोड़) की है जिसके बाद दुसरे नंबर पर मुंबई सागा है जिसका बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 15 करोड़ रुपये है।

इसके अलावा कई फिल्में आई जो अपनी लागत तक नहीं निकाल पाई। जानकारों की माने तो आज तक बॉलीवुड के इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ है की पहली तिमाही में सिर्फ 50 करोड़ रुपये का कलेक्शन हुआ हो। इस से पहले इंडस्ट्री की सबसे ख़राब 2020 की पहली तिमाही थी। तब भी तान्हा-जी, बाग़ी, शुभ मंगल ज़्यादा सावधान जैसी फिल्मों के बदौलत बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 780 करोड़ रुपये रहा था।

2019 का (Q1) रहा था बेहतरीन

वहीँ 2019 की पहली तिमाही बॉलीवुड की सबसे शानदार तिमाहियों में से एक तिमही थी। जिसमें उरी,केसरी,टोटल धमाल, गल्ली बॉय, मणिकर्णिका जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्में आईं थी जिनकी बदौलत साल 2019 की पहली तिमाही में 1103 करोड़ रुपये का कलेक्शन देखने को मिला था। शानदार शुरआत का यह सिलसिला पूरे साल चला और 2019 में 4400 करोड़ रुपये का शानदार कलेक्शन हुआ था।

हालांकि बॉलीवुड के लिए कुछ अच्छी खबरें भी आ रही हैं।  जानकारों का कहना है कि मई से कोरोना की स्थिति में सुधार दिखना शुरू हो जाएगा।  वैक्सीनेशन अभियान के चलते जून तक इंडस्ट्री में सुधार की संभावना जताई जा रही है। फिलहाल सबकी नजर इस समय दूसरी तिमाही पर लगी हुईं हैं। लोगों को उम्मीद है कि जून के बाद से स्थितियों में सुधार होना शुरू हो जाएगा और साल 2021 पिछले साल 2020 के मुकाबले बेहतर होगा।

यह भी पढ़ें : लूलू ग्रुप के चेयरमैन का helicopter केरल में हुआ क्रैश लैंड, जान माल का नुकसान नहीं

Related Articles