IPL
IPL

Bihar में पंचायत चुनाव पर कोरोना का कहर, जानिए कब होगा चुनाव

वहीं Bihar में चुनाव भी होने वाले हैं। ऐसे स्थिति में राज्य निर्वाचन आयोग के सामने बड़ी चुनौती है।

पटना: बिहार ( Bihar ) में कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा होने की वजह से बिहार सरकार ने टीकाकरण अभियान को तेजी से पूरा करने का आदेश दिया है। तो वहीं Bihar में चुनाव भी होने वाले हैं। ऐसे स्थिति में राज्य निर्वाचन आयोग के सामने बड़ी चुनौती है। एक तरफ राज्य सरकार कोरोना महामारी को रोकने के लिए नए- नए कदम उठा रही है तो वहीं दूसरी तरफ पंचायत चुनाव भी कराए जाने हैं।

अब सवाल ये है कि राज्य सरकार ऐसे हालात में चुनाव कैसे कराए। बिहार में पंचायत प्रतिनिधियों का कार्यकाल जून में समाप्त हो रहा है लिहाजा अप्रैल-मई में ही चुनाव होने की बात कही जा रही है। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा 22, 23 और 24 अप्रैल को सुबह 11 से दोपहर 1 बजे तक अधिकारियों को पंचायत चुनाव के संबंधित ट्रेनिंग दी जानी थी, जिसमें  22 को पटना, सारण और कोसी प्रमंडल, 23 को तिरहुत, दरभंगा और पूर्णिया प्रमंडल और 24 को मगध, मुंगेर और भागलपुर प्रमंडल के अधिकारियों को ट्रेनिंग देने का कार्यक्रम तय किया गया था।

चुनाव 15 दिनों के लिए टला

आपको बता दें कि राज्य में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए राज्य निर्वाचन आयोग ने 22 अप्रैल से शुरू होने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रम को भी स्थगित कर दिया है। यानी अब कोरोना संक्रमण के कहर की वजह से पंचायत चुनाव 15 दिनों के लिए टल गया है। इसकी वजह ये है कि राज्य निर्वाचन आयोग के उप सचिव समेत अन्य कर्मी भी कोरोना संक्रमित है। लिहाजा राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव स्थगन को लेकर आदेश जारी किया है।

बिहार पंचायत चुनाव 2021 के लिए राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा अप्रैल के अंत में अधिसूचना प्रस्ताव भेजने की कार्यवाही की जा रही थी। लेकिन देश के कई राज्यों के साथ बिहार में भी कोरोना संक्रमण ने आम लोगों के जीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया। लिहाजा आम लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए फिलहाल जिला प्रशासन और प्रशासनिक अधिकारी बचाव के कार्य में लगे हुए हैं।

यह भी पढ़ें: NTPC Recruitment 2021: NTPC के इन पदों पर निकली वैकेंसी, लाखों में मिलेगी सैलरी, जल्द करें आवेदन

Related Articles

Back to top button