अमेरिका में बढ़ रहा कोरोना संक्रमण, जो बिडेन ने लोगों से की मास्क लगाने की अपील

अमेरिका के नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन ने देश में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की स्थिति को नियंत्रित करने के लिए देशवासियों से उनके राष्ट्रपति कार्यकाल के शुरूआती 100 दिनों के दौरान चेहरे पर मास्क लगाने की अपील की है।

वाशिंगटन: अमेरिका के नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन ने देश में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की स्थिति को नियंत्रित करने के लिए देशवासियों से उनके राष्ट्रपति कार्यकाल के शुरूआती 100 दिनों के दौरान चेहरे पर मास्क लगाने की अपील की है। राष्ट्रपति के पास अमेरिकियों को मास्क पहनने का आदेश देने का कोई कानूनी अधिकार नहीं है।

बिडेन ने शुक्रवार को सीएनएन से बातचीत करते हुए कहा कि अगर देशवासी उनके अनुरोध का पालन करते है तो देश भर में कोरोना के मामलों की संख्या में “महत्वपूर्ण कमी” दर्ज की जा सकती है। उन्होंने कहा कि वह भविष्य में सरकारी कार्यालयों में चेहरे पर मास्क लगाने के निर्णय को अनिवार्य भी करेंगे।

ये भी पढ़े : किसान आंदोलन के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर

संवैधानिक विशेषज्ञों का कहना है कि अमेरिकी राष्ट्रपति के पास अमेरिकियों को मास्क पहनने का आदेश देने का कोई कानूनी अधिकार नहीं है। बिडेन ने हालांकि कहा कि उन्होंने और उनकी उप सहयोगी कमला हैरिस ने चेहरे पर मास्क लगाकर एक उदाहरण स्थापित किया है।

ये भी पढ़े : अनुसूचित जाति पर होने वाले अत्याचार को रोकने के लिए यूपी में बनेगा दलित संगठन

गौरतलब है कि अमेरिका में कोरोना मामलों की संख्या तेजी से बढ़ते हुए 1.41 करोड़ के पार पहुंच गई है और इस महामारी के प्रकोप से देश में करीब 276,000 लोगों की मौत हो चुकी है जो विश्व के किसी देश में कोरोना से हुई सर्वाधिक मौतें है। बिडेन राष्ट्रपति कार्यालय संभालने की तैयारी कर रहे है तथा साथ ही दुनिया भर की दवा कंपनियां भी कोरोना वायरस वैक्सीन की लाखों खुराक को अमेरिकी जनता तक पहुंचाने की तैयारी कर रही हैं।

Related Articles

Back to top button