कोरोना संक्रमण कम हुआ है, खत्म नहीं! तीसरी लहर से बचने के लिए रखे 5 बातों का ध्यान

लखनऊ: कोरोना (Corona) अभी खत्म नहीं हुआ है, अभी कोरोना (Corona) की तीसरी लहर बड़ी तबगी मचा कसती है। तीसरी लहर से बचने के लिए लोगो को पांच बातों का ध्यान रखना चाहिए। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. नीरज कुमार पांडेय (Neeraj kumar pandey) का कहना है कि देश के नागरिकों को कोविड टीकाकरण के अलावा कोविड प्रोटोकॉल पर खासतौर से ध्यान देना चाहिए है। उनका यह भी कहना है कि टीकाकरण बूथ पर बड़ी तादाद में पहुंच रहे लोगों को विशेष सतर्कता रखनी चाहिए।

इन 5 बातों का रखें ध्यान

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि सबसे पहली अहम बात कोविड के मामले देश में कम हुए हैं, समाप्त नहीं हुए हैं। जरा सी लापरवाही पर फिर से बढ़ सकते हैं मामले। दूसरी बात ध्यान में रखनी है कि 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के हर व्यक्ति का टीकाकरण लगवाना जरूरी है। तीसरी बात कोविड से सुरक्षा टीके की दोनों डोज से ही मिलेगी।

चौथा और सबसे अहम तथ्य यह है कि कोविड का टीका कोविड संक्रमण की गंभीरता से बचाता है, लेकिन अगर कोविड संक्रमण का प्रसार रोकना है तो टीका लगवाने के बाद भी मॉस्क, दो गज की दूरी और हाथों की स्वच्छता के नियम का कड़ाई से पालन करना होगा। पांचवी चीज यह ध्यान में रखनी है कि परिवार की महिलाओं को कोविड टीके की दोनों डोज अवश्य लग जाए।

केंद्रों पर बरतें सावधानी

डॉ. पांडेय ने बताया कि खबरों के मुताबिक, टीकाकरण स्थल पर लोग कोविड प्रोटोकॉल का पालन नहीं हो रहा हैं जो उचित नहीं है। चाहे कोविड जांच केंद्र हो या फिर टीकाकरण केंद्र, दोनों स्थान संक्रमण के प्रसार की दृष्टी से संवेदनशील हैं। इन स्थानों पर प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन होना चाहिए और घर जाने के बाद स्नान करना जरूरी है। बाजार, अस्पताल, मॉल, रेस्टोरेंट आदि में अनावश्यक न जाएं और अगर जाना भी पड़े तो कोविड नियमों का सख्ती से पालन करें।

 

Related Articles