घर पर आइसोलेशन के दौरान कोरोना मरीज़ कर रहे हैं बड़ी गलतियां, बढ़ सकता है खतरा

कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इस दौरान कई गलतियां कर रहे हैं. कुछ लोग कोरोना के गंभीर लक्षणों से बचने के लिए अपने मन से दवा खा रहे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसा करने से आप की दिक्कत और ज्यादा बढ़ सकती है।

नई दिल्ली: देश में जिस तरह से कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने तबाही मचाई है उसका अंदाज़ा किसी ने नहीं लगाया था. इस वक्त इस खतरनाक संक्रमण से लोगों के बीच दहशत का माहौल बना हुआ है. कोरोना का यह नया स्ट्रेंन बच्चों और युवाओं को भी अपना शिकार बना रहा है. ऐसे में बहुत से लोग कोरोना संक्रमित होने पर खुद को घर में ही आइसोलेट कर लेते हैं. इसमें कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इस दौरान कई गलतियां कर रहे हैं. कुछ लोग कोरोना के गंभीर लक्षणों से बचने के लिए अपने मन से दवा खा रहे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसा करने से आप की दिक्कत और ज्यादा बढ़ सकती है।

home care for patients isloated at home rules to follow and foods to eat  and avoid | Home care for Corona patient: घर पर कोरोना का इलाज करते वक्त ये  नियम अपनाएं,

इन बातों का रखे खास ध्यान

पेनकिलर्स- सेल्फ आइसोलेशन में लोग बुखार और सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए ज्यादातर पैरासिटामोल ( Paracetamol ) का सेवन कर रहे हैं. आपको बता दें कि यह दवाई आपके सिर दर्द को तो ठीक कर सकती हैं लेकिन कोरोना के संक्रमण को नहीं, ऐसे में बहुत ज्यादा दवाई खाने से बचे. और डॉक्टर से इलाज ज़रूर करवाएं.

कफ सिरप- कोरोना में खांसी से बचने के लिए डॉक्टर की सलाह से ही कफ सिरप को लें. गले में किसी भी तरह की खराश से राहत पाने के लिए आप शहद और नींबू का भी सेवन कर सकते हैं. या फिर गुनगुने पानी से गरारा भी कर सकते हैं.

एंटीबायोटिक्स- कोरोना से बचने के लिए अगर आप लगातार एंटीबायोटिक्स ( Antibiotics ) का सेवन कर रहे हैं तो यह सही नहीं है. इससे कोरोना वायरस को नहीं मारा जा सकता. इससे बेहतर है कि आप एल्कोहल युक्त सैनिटाइजर्स का इस्तेमाल करें.

आयुर्वेदिक उपचार- कोरोना वायरस जब से भारत में आया है हर दिन लोग कोई ना कोई आयुर्वेदिक उपचार के बारे में बताते रहते हैं. ऐसे में इन आयुर्वेदिक उपचारों को फॉलो करने से पहले डॉक्टर से परामर्श ज़रूर कर लें.

यह भी पढ़े: Neha Kakkar ने कार के सहारे लगाए पुशअप्स, किया जमकर वर्कआउट

Related Articles

Back to top button