IPL
IPL

देश के 146 जिले में Corona Positivity Rate 15% से अधिक, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जताई चिंता

स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने बताया कि देश में 146 जिले ऐसे हैं जहां कोरोना पॉजिटिविटी रेट 15% से अधिक है जो चिंता का विषय है

नई दिल्ली: स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण (Rajesh Bhushan) ने बताया कि देश में 146 जिले ऐसे हैं जहां कोरोना पॉजिटिविटी रेट (Corona Positivity Rate) 15% से अधिक है जो चिंता का विषय है। देश में कोरना सक्रिय मामलों की संख्या 21,57,000 है। यह संख्या पिछले साल के हमारे अधिकतम संख्या के दो गुणा है। रिकवरी दर 85% है । मृत्यु दर 1.17% है।

वैक्सीन की डोज

स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव ने बताया कि, पिछले साल औसत सबसे ज्यादा मामले 94,000 प्रतिदिन के पास दर्ज किए गए थे। इस बार पिछले 24 घंटों में 2,95,000 मामले दर्ज किए गए हैं। देश में 13 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन डोज दी जा चुकी हैं। पिछले 24 घंटों में लगभग 30 लाख वैक्सीन डोज़ दी गई हैं। देश में लगभग 87% स्वास्थ्यकर्मियों को उनकी पहली डोज़ दी जा चुकी है। देश में 79% फ्रंट लाइन वर्कर्स को पहली डोज मिल चुकी है।

18 साल के ज्यादा आयु के लोगों को वैक्सीनेशन

स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव ने बताया कि, राज्य सरकार या प्राइवेट अस्पतालों द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाले वैक्सीनेशन में 18 वर्ष से ज्यादा आयु के सभी लोग वैक्सीनेशन करा सकेंगे। राज्य सरकार या प्राइवेट अस्पतालों द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाले वैक्सीनेशन में 18 वर्ष से ज्यादा आयु के सभी लोग वैक्सीनेशन करा सकेंगे।

वैक्सीन निर्माता अपने 50% डोज भारत सरकार को उपलब्ध कराएंगे। बाकी 50% डोज भारत सरकार के अलावा अन्य चैनलों में उपलब्ध करा सकेंगे।

कोविशील्ड वैक्सीन के नए दाम

कोविशील्ड वैक्सीन (Covshield vaccine) बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) ने भारत सरकार के निर्देशों के बाद, नए दामों की लिस्ट जारी कर दी है। राज्य सरकारों के लिए प्रति डोज की कीमत 400 रुपये और निजी अस्पतालों के लिए प्रति डोज की कीमत 600 रुपये के हिसाब से वैक्सीन दी जाएगी।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) ने ट्वीट कर बताया कि, भारत सरकार के निर्देशों के बाद हम कोविशील्ड वैक्सीन की कीमतों की घोषणा कर रहे हैं। राज्य सरकारों के लिए प्रति डोज़ की कीमत 400 रुपये और निजी अस्पतालों के लिए प्रति डोज़ की कीमत 600 रुपये होगी।

यह भी पढ़ेIPL 2021: CSK के खिलाफ इन खिलाड़ियों को मौका दे सकती है KKR, देखें Playing XI

Related Articles

Back to top button