देश में फिर लौटा कोरोना, राज्य में साढ़े 500 लोग Corona Positive

झारखंड मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बताया कि हमारे राज्य में लगभग साढ़े 500 लोग कोरोना (Corona) से संक्रमित हैं

रांची: झारखंड मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बताया कि हमारे राज्य में लगभग साढ़े 500 लोग कोरोना (Corona) से संक्रमित हैं। राज्य के हर जिलों में हमने नजर रखी हुई है। हमने पंचायत स्तर तक वैक्सीनेशन (Vaccination) की व्यवस्था की हुई है। हमारे राज्य में अभी सब कंट्रोल में है और इसे बनाए रखने के लिए हम और मजबूती से काम करेंगे।

पॉजिटिविटी रेट

राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दुनिया के अधिकांश कोरोना प्रभावित देश ऐसे हैं जिन्हें कोरोना की कई वेव का सामना करना पड़ा। हमारे देश में कुछ राज्यों में मामले कम होने के बाद अचानक से बढ़ने लगे हैं। महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश में पॉजिटिविटी रेट (Positivity Rate) बहुत ज्यादा है।

देश के 70 जिलों में तो पिछले कुछ हफ्तों में ये वृद्धि 150% से भी ज्यादा है। अगर हम इस बढ़ती हुई महामारी को यहीं नहीं रोकेंगे तो देशव्यापी आउटब्रेक की स्थिति बन सकती है। हमें जल्दी और निर्णायक कदम उठाने होंगे। ये मंथन का विषय है कि आखिर कुछ क्षेत्रों में ही टेस्टिंग और टीकाकरण कम क्यों हो रहा है। हमें जहां जरूरी हो माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाने के विकल्प पर भी काम करना चाहिए।

आरटी-पीसीआर टेस्ट

PM मोदी ने कहा कि कई राज्यों में रैपिड एंटीजन टेस्टिंग पर ही ज़्यादा बल दिया जा रहा है और उसी भरोसे गाड़ी चल रही है, जैसे केरल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, यूपी। हमें देश के सभी राज्यों में आरटी-पीसीआर टेस्ट (RT-PCR test) बढ़ाने पर जोर देना होगा।

हमें वैक्सीन डोज व्यर्थ होने की समस्या को बहुत गंभीरता से लेना चाहिए, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश में वैक्सीन वेस्टेज 10% से ज़्यादा है और उत्तर प्रदेश में भी वैक्सीन वेस्टेज क़रीब इतना ही है। वैक्सीन वेस्टेज की राज्यों में समीक्षा होनी चाहिए।

यह भी पढ़ेShahid Kapoor की पत्नी Meera दिखी ऐसे, देवर Ishaan Khattar खुद को कमेंट करने से रोक नहीं पाए

Related Articles