देश में कोरोना नमूनों की जांच का आंकड़ा साढ़े 12 करोड़ के पार

देश में कोरोना नमूनों की जांच का आंकड़ा साढ़े 12 करोड़ के पार, वायरस की रोकथाम पर जोर

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की अधिक से अधिक जांच कर वायरस प्रभावितों का जल्दी पता लगाकर इसे नियंत्रित करने की मुहिम में 15 नवंबर को देश में कुल जांच का आंकड़ा साढ़े 12 करोड़ को पार कर गया।

वायरस की रोकथाम

देश में वैश्विक महामारी कोविड-19 का पहला मामला इस वर्ष 30 जनवरी को आया था और इसके बाद सरकार ने लगातार जांच का दायरा बढ़ाकर संक्रमितों का पता लगाने और वायरस की रोकथाम पर जोर दिया।

(आईसीएमआर) के आंकड़े

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के सोमवार को जारी आंकड़ों में बताया गया कि 15 नवंबर तक कुल जांच का आंकड़ा 12 करोड़ 56 लाख 98 हजार 525 पर पहुंच गया है। इसमें 15 नवंबर को आठ लाख 61 हजार 706 जांच की गई।

नमूनों की जांच का रिकार्ड

कोरोना वायरस के बड़े स्तर पर फैलाव की रोकथाम के लिये देश में दिन प्रतिदिन इसकी अधिक से अधिक जांच की मुहिम में 24 सिंतबर को एक रोज में 14 लाख 92 हजार 409 नमूनों की जांच का रिकार्ड है।

कोरोना रिकवरी के आंकड़े

देश के विभिन्न राज्यों जैस- महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में कोरोना वायरस के एक्टिव केस, मृत्यु दर और रिकवरी रेट का प्रतिशत सबसे अधिक है। जबकि मृत्यु दर और एक्टिव केस में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। इसके साथ ही भारत में रिकवरी आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। देश में कोरोना से मृत्यु दर 1.47 फीसदी है जबकि रिकवरी आंकड़ा 93.09 फीसदी है।

24 घंटे में संक्रमितो का आंकड़ा

पिछले 24 घंटे में 42156 कोरोना संक्रमित स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। अब तक कुल 88 लाख से अधिक संक्रमितों में से 82 लाख 5 हजार 728 कोरोना संक्रमित उपचार के बाद स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं। पूरे देश में टेस्टिंग बढ़ने के बावजूद कोरोना संक्रमितों की तादाद में लगातार गिरावट आ रही है।

यह भी पढ़े:नीतीश कुमार आज लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ, मंजू देवी और तार किशोर बन सकते हैं डिप्टी सीएम

यह भी पढ़े:हिमाचल प्रदेश में रेलिंग तोड़कर नदी में गिरी पिकअप, बिहार के सात मजदूरों की मौत

Related Articles

Back to top button