कोरोना अपडेट : उत्तर प्रदेश में 6468 एक्टिव केस, इटावा में दो लोगों की मौत

लखनऊ: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण का प्रसार उत्तर प्रदेश में देश के अन्य राज्यों की तुलना में कम है। इसके बाद भी प्रचार पर सीएम योगी आदित्यनाथ की योजना के अनुरूप अपेक्षित अंकुश नहीं लग पा रहा है। प्रदेश में इसके कहर से मरने वालों की संख्या 598 हो गई है। अभी भी 6468 एक्टिव केस हैं।

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित की प्रति दस लाख पर काफी कम है। देश में अभी तक 4.61 लाख संक्रमित लोग मिले हैं जो कि प्रति दस लाख पर 335 व्यक्ति हैं। उत्तर प्रदेश में अब तक 19671 संक्रमित हैं। अभी तो यहां प्रति दस लाख पर 85 व्यक्ति ही संक्रमित हैं। वहीं महाराष्ट्र, दिल्ली, तमिलनाडु और गुजरात में प्रति दस लाख पर क्रमश: 621 व्यक्ति, 306 व्यक्ति, 293 व्यक्ति और 126 लोग संक्रमित हैं।प्रदेश के इटावा में गुरुवार को कोरोना वायरस से संक्रमित दो लोगों ने दम तोड़ दिया। इसमें शहर के कर्म गंज निवासी 68 वर्षीय महिला व छड पेटी मोहल्ला निवासी 65 वर्षीय पुरुष शामिल है।

कानपुर में स्वस्थ होने की रफ्तार तेज

कानपुर में संक्रमितों का आंकड़ा हजार पार होने के बाद भी स्वस्थ होने की रफ्तार तेज हो गई है। बुधवार को 35 मरीज कोरोना से जंग जीतने में कामयाब हुए हैं। इसके साथ ही कोरोना संक्रमितों का रिकवरी रेट 62.28 फीसद पर पहुंच गया है। गुरुवार को जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज की कोविड लैब एवं प्राइवेट लैब की जांच में 13 कोरोना पॉजिटिव आए हैं। तीन महीने बाद फिर से कोरोना ने मैनावती मार्ग स्थित एनआरआइ सिटी में दस्तक दी है, वहीं कई नए इलाकों में संक्रमित मिले हैं। जिले में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 1042 हो गई है, जिसमें से 45 की मौत और 649 स्वस्थ होकर घर जा चुक हैं। अब एक्टिव केस 348 हैं।

आगरा में थम नहीं रहा प्रकोप

ताजनगरी आगरा में मार्च से शुरू कोरोना वायरस संक्रमण का प्रसार थमने की जगह बढ़ता ही जा रहा है। चौथा महीना पूरा होने की ओर है। इस अवधि में ताजनगरी में भी कोरोना के कुल संक्रमितों का आंकड़ा 1200 पूरा होने की ओर बढ़ रहा है। वहीं मौतों का आंकड़ा भी धीरे-धीरे बढ़कर सौ होने की ओर है। बुधवार रात को जारी हुई रिपोर्ट के अनुसार नौ नए मामले सामने से अब शहर में कुल संक्रमितों की संख्या 1166 पर पहुंच गई है। वहीं बुधवार को एक और बुजुर्ग की जान कोरोना वायरस संक्रमण के चलते चली गई थी, इससे आगरा में अब तक मृतक संख्या 82 पर पहुंच चुकी है। बुधवार तक नौ मरीजों के ठीक होने के बाद अब तक आगरा में 974 लोग ठीक हो चुके हैं और शहर में वर्तमान में 111 एक्टिव केस शहर में हैं।

कोरोना संक्रमण के लिहाज से जून महीना मेरठ में स्वास्थ्य विभाग पर भारी पड़ रहा है। मंगलवार को संक्रमण के 22 नए मरीज मिले। सिटी गार्डन निवासी 57 साल के एक मरीज और रोहटा रोड निवासी एक संक्रमित ने मेडिकल कालेज में मंगलवार को दम तोड़ दिया। 28 मरीज डिस्चार्ज किए गए हैं। अब सक्रिय मरीजों की संख्या 237 रह गई है।

Related Articles