Corona vaccination: 18+ के लोग ‘आरोग्य सेतु ऐप और UMANG ऐप’ पर करें रजिस्ट्रेशन, ये है समय

18 साल और इससे अधिक उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए Aarogya Setu App & UMANG App पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है, जो आज शाम को 4 बजे से शुरू हो जाएगा

नई दिल्ली: 1 मई से 18 साल और इससे अधिक उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) लगनी शुरू हो जाएगी। जिसके लिए लाभार्थी को आरोग्य सेतु ऐप और उमंग ऐप पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। जो आज यानी कि 28 अप्रैल को शाम 4 बजे से शुरू हो जाएगा। Aarogya Setu App & UMANG App पर लोगों को लोगों को टीकाकरण के लिए अपना अपाइंटमेंट बुक करना अनिवार्य है।

इतने उम्र के लोगों को सुविधा

  • आपकी जानकारी के लिए यह बता दें कि 18 साल से 44 साल के उम्र के लोग बिना रजिस्ट्रेशन (Registration) के वैक्सीन नहीं लगवा सकते है।
  • लेकिन 45 साल से अधिक उम्र यानी कि 1 जनवरी 1977 से पहले जिनका जन्म हुआ है वे लोग बिना रजिस्ट्रेशन के भी सीधे वैक्सीनेशन सेंटर पहुंचकर भी कोरोना का टीका (Corona vaccine) लगवा सकते हैं।

उमंग ऐप

उमंग (UMANG) ऐप (Unified Mobile Application for New-age Governance) यह  भारत सरकार का एक निःशुल्क मोबाइल ऐप है जिसमें 127 विभागों की 841 से अधिक सेवाएं प्राप्त की जा सकतीं हैं। यह ऐप अनेक प्लेतफार्मों पर चलने वाला  बहुभाषी सुरक्षित ऐप है।

यह ऐप भारत के सभी नागरिकों के लिए लक्षित है और भुगतान, पंजीकरण, सूचना खोज और आवेदन फॉर्म सहित सैकड़ों सेवाएं प्रदान करता है। यह डिजिटल इंडिया पहल का एक घटक है, जिसका उद्देश्य सरकारी सेवाओं को आम जनता के लिए ऑनलाइन और घड़ी के आसपास उपलब्ध कराना है।

ऐप को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन के साथ विकसित किया गया था और नवंबर 2017 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा नई दिल्ली में साइबरस्पेस पर वैश्विक सम्मेलन में इसकी सराहना की गई थी। लॉन्च के समय इस ऐप ने 33 राज्य और केंद्र सरकार के विभागों और चार राज्यों से 162 सेवाओं की पेशकश की थी।

यह भी पढ़ेCorona Update: भारत में पिछले 24 घंटे में COVID-19 के 3,60,960 नए मामले, जानें अपने राज्यों में संक्रमण का आंकड़ा

Related Articles