Corona Vaccination: इस वैक्सीन के लगने से Body में जम रहे हैं खून के थक्के

एस्ट्राजेनेका टीका (AstraZeneca Vaccination) लगवाने से शरीर में खून के थक्के जमने के गंभीर मामले सामने आए हैं

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस (Corona virus) के तेजी से बढ़ते हुए संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए देशभर में कोरोना टीकाकरण (Corona Vaccination) अभियान चलाया जा रहा है। टीका लगवाने से सामान्यत: सेहत में थोड़ा प्रभाव अवश्य पड़ता है। ऐसी स्थिति में इंजेक्शन लगने वाली जगह पर हल्का-फुल्का दर्द भी हो सकता है। इसके अलावा सर में दर्द, थकावट, चक्कर आना, शरीर में दर्द, पेट में दर्द आदि लक्षण देखे जा सकते हैं। लेकिन दूसरी तरफ खबरों के मुताबिक एस्ट्राजेनेका टीका (AstraZeneca Vaccination) लगवाने से शरीर में खून के थक्के जमने के गंभीर मामले सामने आए हैं।

इससे पहले ब्रिटेन (Britain) में एस्ट्राजेनेका टीका (AstraZeneca Vaccination) लगवाने से खून के थक्के जमने के मामले सामने आए थे। हालही में यह ताजा मामला नार्वे (Norway) का है। जहां पर एस्ट्राजेनेका का टीका लगने के बाद मरीज के खून में थक्के जमने के लक्षण पाए गए है। जिसके बाद से ही एस्ट्राजेनेका टीका पर रोक लगा दी गई है।

यह भी पढ़ेIPL 2021: इस Playing XI के साथ मैदान पर नजर आ सकती है KKR vs SRH

भारत में सैंपल टेस्ट

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के मुताबिक, भारत में कल तक कोरोना वायरस के लिए कुल 25,66,26,850 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं, जिनमें से 14,12,047 सैंपल कल टेस्ट किए गए। भारत (India) में पिछले 24 घंटे में COVID-19 के 1,52,879 नए मामले आने के बाद कुल कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) मामलों की संख्या 1,33,58,805 हुई है। संक्रमण से 839 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 1,69,275 हो गई है।

देश में  कोरोना संक्रमण के सक्रिय मामलों की कुल संख्या 11,08,087 है और डिस्चार्ज हुए मामलों की कुल संख्या 1,20,81,443 है। देश में अब तक कुल 10,15,95,147 लोगों को कोरोना वायरस (Corona virus) की वैक्सीन लगाई गई है।

यह भी पढ़ेअलीबाग को रवान हुई Rhea Chakraborty, इस एक्टर का Birthday मनाने पहुंची एक्ट्रेस

Related Articles

Back to top button