IPL
IPL

Corona Vaccination: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ली वैक्सीन की पहली डोज

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली के आर.आर. अस्पताल में COVID-19 वैक्सीन की पहली डोज ली

नई दिल्ली: केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) ने नई दिल्ली के आर.आर. अस्पताल में COVID-19 वैक्सीन की पहली डोज ली। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस (Corona Virus) से कोई मौत नहीं हुई है।

बायोटेक कंपनी देगी मुआवजा

कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर भारत बायोटेक कंपनी ने यह ऐलान किया था कि कोवैक्सीन (Covaxine) के लगाए जाने पर किसी व्यक्ति के साथ दुष्परिणाम (Side effect) सामने आते है तो कंपनी खुद इसका मुआवजा देगी।

वैक्सीन के लिए सहमति पत्र

बायोटेक कंपनी (Biotech Company) का कहना है कि जिसे भी कोरोना वैक्सीन लगवाना होगा उसे सबसे पहले एक ‘सहमति पत्र’ पर ‘हस्ताक्षर’ करना होगा। बायोटेक ने इस बात की पुष्टी करते हुए कहा था कि वैक्सीन लगवाने वाले किसी भी व्यक्ति के साथ कोई अनहोनी या दुष्परिणाम होता है तो उसे कंपनी मुआवजा देगी। इसके साथ ही अगर व्यक्ति को स्वास्थ्य संबंधि कोई भी समस्या होती है तो उसकी सरकारी अस्पताल में देख-रेख की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी।

मुआवजा मिलने की शर्त

बायोटेक कंपनी ने यह बात स्पष्ट कहा कि मुआवजा तभी दिया जाएगा जब दुष्परिणाम (Side effect) का कारण वैक्सीनेशन ही होगा। सहमति पत्र में इस बात का जिक्र साफ है कि वैक्सीन लगने के बाद भी आपको कोरोना गाइडलाइन (Corona Guideline) के नियमों का पालन करना होगा।

यह भी पढ़ेHeart Disease से बचने के लिए रखें इन बातो का ध्यान

वैक्सीन के पहली डोज लेने वाले दिग्गजों के नाम-

  • तिरुवनंतपुरम में केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन (Chief Minister Pinarayi Vijayan) ने कोरोना वायरस वैक्सीन की पहली डोज ली।
  • दिल्ली में केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Union Minister Hardeep Singh Puri) ने कौशाम्बी के यशोदा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में कोरोना वायरस वैक्सीन (Corona Virus Vaccine) की पहली डोज ली।
  • पुडुचेरी में पूर्व मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी (Chief Minister V. Narayanasamy) ने इंदिरा गांधी अस्पताल में कोरोना वायरस वैक्सीन की पहली डोज ली।

यह भी पढ़े12वीं मंजिल से गिरी बच्ची, Delivery Boy ने कुछ इस अंदाज़ में बचाई जान, Video हुआ वायरल

Related Articles

Back to top button