IPL
IPL

1 मार्च से बिहार में 50 प्राइवेट हेल्थ केयर सेंटर पर शुरू होगा कोरोना वैक्सीनेशन

पटना: देशभर में कोरोना वैक्सीनेशन (Corona vaccination) का थर्ड फेज 1 मार्च से शुरू हो रहा है। ऐसे में प्रदेश में भी वैक्सीनेशन (vaccination) को लेकर तमाम तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। थर्ड फेज में 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना का टीका दिया जाना है। इसके साथ ही 45 वर्ष से अधिक उम्र के ऐसे व्यक्ति जो किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं उनका भी टीकाकरण होना है।

ले जाना होगा मेडिकल सर्टिफिकेट

थर्ड फेज में पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर वैक्सीनेशन होगा। वैक्सीनेशन सेंटर पर आधार कार्ड के साथ कोई एक अन्य पहचान पत्र ले जाना अनिवार्य होगा। सेंटर पर ही पहले रजिस्ट्रेशन फिर वैक्सीनेशन होगा। 45 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति को टीका तभी लगेगा जब वे 20 प्रकार के गंभीर बीमारियों से किसी एक से ग्रसित हों। उन्हें मेडिकल सर्टिफिकेट भी लेकर आना होगा।

Corona vaccination सेंटर पर टीका के लिए लगेगा पैसा

प्रदेश में सरकारी केंद्रों के अलावा 50 प्राइवेट हेल्थ सेंटर को भी वैक्सीनेशन की अनुमति दी गई है। ये वे 50 प्राइवेट हॉस्पिटल हैं जो आयुष्मान भारत के तहत रजिस्टर्ड हैं। इन केंद्रों पर लोगों को वैक्सीनेशन के लिए निर्धारित शुल्क चुकाना होगा। सरकार ने वैक्सीनेशन का दर 250 रुपए निर्धारित किया है। जानकारी के अनुसार सरकार ने कोवीशिल्ड वैक्सीन 250 रुपए प्रति डोज और कोवैक्सीन 290 रुपए प्रति डोज के दर से खरीदा है।

यह भी पढ़ें: केंद्र पर अजीत सिंह का भड़काऊ बयान, बोले- BJP नेताओं का करें बहिष्कार

 

Related Articles

Back to top button