अगले साल की शुरुआत में तैयार हो जायेगा कोरोना वैक्सीन: स्वास्थ्य मंत्री

स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्ष वर्धन सिंह
स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्ष वर्धन सिंह

नई दिल्ली: कोरोना काल में हाल बेहाल है, वायरस के संक्रमण से बचने के लिए हर मुमकिन कोशिश जारी है. इस बीच देश के स्वास्थ्य मंत्री का एक दावा थोड़ा राहत दे सकता है. ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की बैठक के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्ष वर्धन सिंह के कहा की भारत को नए साल के शुरुआत में ही कोरोना वैक्सीन मिल सकता है. उन्होंने इसके एक से ज्यादा स्रोतों से मिलने की बात भी कही.

उन्होंने ने बताया की मौजूदा समय में भारत में चार कोरोना वायरस वैक्सीन का प्री-क्लिनिकल ट्रायल एडवांस स्टेज में है. देश के तमाम विशेषज्ञों ने रणनीति बनाना भी शुरू कर दिया है की कैसे इसका वितरण किया जायेगा. उन्होंने कहा की भारत की आबादी को देखते हुए कोई एक वैक्सीन निर्माता पूरे देश में वैक्सीन नहीं उपलब्ध करा सकता, इसलिए हो सकता है की आने-वाले समय में एक से अधिक कोरोना वैक्सीन भविष्य में तैयार हो.

उन्होंने कहा कि भारतीय आबादी को देखते हुए देश में कई कोविड-19 वैक्सीन को पेश करने का आकलन करने के लिए हम स्वतंत्र हैं. स्वास्थ्य मंत्री का ये बयान थोडा राहत देने वाला जरूर है, लेकिन ये कितना प्रभावी है ये आने वाले वक़्त में साफ़ हो जायेगा.

 

ये भी पढ़ें- जापान की सीमा में घुसे चीन के दो जहाज, तीसरे दिन भी निकलने से किया इनकार

Related Articles