पूरे देश में 2 जनवरी से शुरू होगा Corona vaccine का ड्राई रन

नई दिल्ली: केंद्र सरकार (Central government) ने देश के चार राज्यों में किये गये कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) के ड्राई रन की सफलता के बाद अब दो जनवरी को देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ड्राई रन करने का फैसला किया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि केंद्र सरकार (Central government) ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) के ड्राई रन की पूरी तैयारी करने का निर्देश दिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रधान सचिव (स्वास्थ्य) और अन्य स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक की और कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) के ड्राई रन के लिए चिह्नित सभी साइट पर की गयी तैयारियों की समीक्षा की।

ड्राई रन टीकाकरण से जुड़ी पूरी प्रक्रिया का पालन इस तरह किया जायेगा

जैसे वास्तव में टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा हो। इससे कोरोना वैक्सीन को लेकर बनाया गया को-विन ऐप बाहरी माहौल मेंकिस तरह काम करता है, यह भी पता चल पायेगा और टीकाकरण की पूरी योजना तथा योजना के कार्यान्वयन में क्या बाधायें आती हैं, उनकी पहचान करके , उनसे निपटने के तरीके भी बनाये जा सकेंगे। इससे विभिन्न स्तर पर टीकाकरण अभियान से जुड़ने वाले लोगों का भी हौसला बढ़ेगा।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि ड्राई रन सभी राज्यों की राजधानी में कम से कम तीन साइट पर होगा । कुछ राज्य उन इलाकों को भी ड्राई रन में शामिल करेंगे, जो दुर्गम हों और जहां सामान की आवाजाही में मुश्किल हो। महाराष्ट्र और केरल संभवत अपनी राजधानी से अन्य बड़े शहरों में ड्राई रन करेंगे।

यह भी पढ़ें:

Related Articles

Back to top button