चीन में कोरोना वायरस के साथ ही बर्ड फ्लू ने दी दस्तक मिले मरीज

चीन में कोरोना वायरस के साथ ही अब बर्ड फ्लू का भी असर देखने को मिला है| जिससे चीनीयों में दहसत का असर दिख रहा है| हुबेई प्रांत के स्थानीय स्वास्थ्य आयोग सोमवार को जानकारी दी है कि रविवार को इससे 57 लोगों की मौत हुई| कोरोनावायरस से चीन में अब तक 361 लोगों की मौत हो चुकी है| चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग की दैनिक  रिपोर्ट के अनुसार दो फरवरी को कोरोना वायरस के 2,829 नए मामले सामने आए हैं। इससे संक्रमित लोगों की कुल संख्या 17, 205 हो गई है।

चीन में आयोग ने बताया कि रविवार को जिन 57 लोगों की जान गई उनमें से 56 हुबई प्रांत के थे और एक व्यक्ति की मौत चोंगक्विंग में हुई। इस संक्रमण से सर्वाधिक लोगों की मौत हुबेई प्रांत में हुई है। हुबेई की राजधानी वुहान में दिसंबर में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलना शुरू हुआ था और अब यह संक्रमण दुनिया भर में फैल गया है।

मन जाता है की कोरोना वायरस विषाणुओं का एक बड़ा समूह होता है लेकिन इनमें से छह विषाणु ही लोगों में संक्रमण का कारण बनते हैं। इसके सामान्य प्रभावों के चलते सर्दी-जुकाम होता है लेकिन ‘सिवीयर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम’ (सार्स) ऐसा कोरोनावायरस है जिसके प्रकोप से 2002-03 में चीन और हांगकांग में करीब 650 लोगों की मौत हो गई थी।

कर्नाटक में भी कोरोना वायरस की पहचान की गई है इसके साथ ही इस्राइल ने चीन से आने वाले यात्रियों पर रोक लगा दी है| इस्राइल ने पिछले दो सप्ताह में चीन की यात्रा करने वाले यात्रियों के देश में घुसने पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस्राइल के गृहमंत्रालय ने बताया कि यह प्रतिबंध इस्राइल के नगारिकों पर लागू नहीं होगा।

Related Articles