Corona Virus: क्या फिर लगेगा Lockdown?, जानें स्वास्थ्य मंत्री का जवाब

नई दिल्ली: दिल्ली ( Delhi ) के स्वास्थ्य मंत्री ( Health Minister ) सत्येंद्र जैन ( Satyendra jain ) ने कोरोना ( Corona ) के बढ़ते केसों को देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लॉकडाउन ( Lockdown ) लगाए जाने की आशंकों से इनकार दिया है। उन्होंने लोगों से होली का त्योहार ( Holi Festival ) सार्वजनिक स्थल पर नहीं मनाने की अपील की और कहा कि इसका उल्लंघन करने वालों वालों पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

स्वास्थ्य मंत्री ( Health Minister ) सत्येंद्र जैन ( Satyendra jain ) ने कहा कि होली का त्योहार अपने परिवार में ही खुशी पूर्वक मनाएं। ऐसे कार्यक्रम न करें, जिससे कोरोना का विस्फोट हो जाए। सार्वजनिक तौर पर होली मनाने वालों पर कानूनी कार्रवाई करने के लिए सभी जिलों में टीमें गठित की गई हैं। वहीं दिल्ली में लॉकडाउन ( Lockdown ) की संभावना को नकारते हुए सत्येंद्र जैन ने कहा कि लाॅकडाउन कोरोना का समाधान नहीं है। हम लाॅकडाउन लगाकर देख चुके हैं, लेकिन कोरोना पूरी तरह से खत्म नहीं हो सका। हम कोरोना को नियंत्रित करने के लिए प्रतिदिन 90 हजार तक टेस्ट कर रहे हैं, जो देश की जांच औसत से पांच गुना अधिक है। दिल्ली में बाहर से आने वाले लोगों की जांच के लिए रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट पर रैंडम टेस्टिंग की जा रही है।

सत्येंद्र जैन लोगों को चेताया

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बढ़ते कोरोना के मामलों के संबंध में कहा कि एक सप्ताह तक हमें जांच करना पड़ेगा कि इसके बाद क्या होता है, क्योंकि सही आंकलन करने में एक सप्ताह लग जाते हैं। दिल्ली के अंदर तीन-चार महीने तक कोरोना की स्थिति बहुत अच्छी थी और सभी लोग कोविड को लेकर जारी दिशा-निर्देशों का अच्छी तरह से पालन कर रहे थे। पिछले 10-15 दिनों से लग रहा है कि लोग दिशा- निर्देशों का पालन करने में लापरवाही बरत रहे हैं। इसलिए दिल्ली सरकार ( Delhi Government ) सभी लोगों से दिशा-निर्देशों का पालन करने की अपील करने के साथ उन पर सख्ती भी बरत रही है। सभी को मास्क लगाना बेहद जरूरी है। अगर ज्यादातर लोग मास्क लगाकर सार्वजनिक स्थानों पर निकलते हैं, तो इससे कोविड को बहुत अच्छी तरह से नियंत्रित किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: Corona Update: भारत में COVID-19 के 62,258 नए मामले बढ़े, इस राज्य में लगा कर्फ्यू

Related Articles

Back to top button