देश में तेजी से पैर पसार रहा कोरोना का नया स्ट्रेन (Corona New Strain), आज मिले इतने मामले

कोरोना वायरस का नया वैरिएंट पाये जाने पर केंद्र सरकार ने भी ब्रिटेन से 25 नवंबर से 23 दिसंबर के बीच भारत आये यात्रियों की ट्रैकिंग शुरू कर दी।

नई दिल्ली: ब्रिटेन (Britain) में पाये गये कोरोना वायरस (Corona Virus) के नये वैरिएंट (New Strain) से देश में संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़कर अब 20 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार मंत्रालय ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि 25 नवंबर से 23 दिसंबर के बीच ब्रिटेन से भारत आए जिन यात्रियों की कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई। उनके नमूने आगे की जांच के लिए इन्साकॉग की अलग-अलग लैब में भेजे गए हैं।

नये वैरिएंट से 20 संक्रमित

इन 10 लैब में से छह लैब ने अब तक ऐसे कुल 107 नमूनों की जांच की गई है। जिनमें से 20 नमूने नए वैरिएंट से संक्रमित पाये गए हैं। सबसे अधिक 50 नमूनों की जांच पुणे स्थित एनआईवी में हुई और वहां मात्र एक यात्री का नमूना नये वैरिएंट से संक्रमित पाया गया।

NCDC दिल्ली में जांच किए गए 14 नमूनों में से आठ, एनआईबीजी कल्याणी, कोलकाता में जांच किये गये सात नमूनों में से एक, निम्हांस में जांच किये गये 15 नमूनों में से सात, सीसीएमबी में जांच किये गये 15 नमूनों में से दो और आईजीआईबी में जांच किये गये छह नमूनों में से एक नमूना ब्रिटेन के वैरिएंट से संक्रमित पाया गया।

यह भी पढ़ें: फ्रांस (France) ने नए क्वारंटीन (Quarantine) की योजना को खारिज किया

बता दें कि डेनमार्क, नीदरलैंड, इटली, फ्रांस, जर्मनी आदि कई देशों में ब्रिटेन का कोरोना वायरस का नया वैरिएंट पाये जाने पर केंद्र सरकार ने भी ब्रिटेन से 25 नवंबर से 23 दिसंबर के बीच भारत आये यात्रियों की ट्रैकिंग शुरू कर दी। मंत्रालय ने मंगलवार को बताया था कि 25 नवंबर से 23 दिसंबर के बीच ब्रिटेन से भारत में करीब 33 हजार यात्री आये। विभिन्न राज्य और केेंद्र शासित प्रदेश इन यात्रियों की ट्रैकिंग करके आरटी-पीसीआर टेस्ट कर रहे हैं।

कोरोना के नये वैरिएंट से संक्रमित इन सभी व्यक्तियों को आइसोलेशन में संबंधित राज्य सरकारों द्वारा रखा गया है। उनके नजदीकी संपर्क के व्यक्ति भी क्वारंटाइन हैं। उनके साथ के सह यात्रियों, परिजनों और संपर्क में आये अन्य व्यक्तियों की ट्रैकिंग की जा रही है। फिलहाल संक्रमित यात्रियों के जिनोम सिक्वेसिंग का काम जारी है।

ब्रिटेन से आया ये नया वैरिएंट 

ब्रिटेन का यह नया वैरिएंट अब तक डेनमार्क, नीदरलैंड, आस्ट्रेलिया, इटली, स्विट्जरलैंड, फ्रांस, स्वीडन, स्पेन, जर्मनी, कनाडा, जापान, लेबनान और सिंगापुर में भी पाया गया है। सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान में भी यह वैरिएंट पाया गया है। केंद्र सरकार ने मौजूदा स्थिति को देखते हुए ब्रिटेन से आने वाली सभी उड़ानें 23 दिसंबर से 31 दिसंबर तक निलंबित कर दी हैं।

यह भी पढ़ें: रूस, अज़रबैजान ( Azerbaijan ) के इस आयात पर लगी रोक को हटाने जा रहा है

Related Articles

Back to top button