हो जाइए सतर्क ! आने वाली है कोरोना की तीसरी लहर ?, एक्सपर्ट ने चेताया

भारत अब महामारी की तीसरी लहर के मुहाने पर खड़ा है

कोरोना के बहुत ही तेजी से फैलने वाले वेरिएंट ओमिक्रॉन की दस्तक के बाद भारत अब महामारी की तीसरी लहर के मुहाने पर खड़ा है. कई एक्सपर्ट पहले ही चेता रहे हैं कि तीसरी लहर तो आकर रहेगी. सरकार के साथ-साथ आम लोगों के स्तर पर उठाए गए एहतियाती कदमों से उसकी गंभीरता को कम किया जा सकता है. इस बीच दो अंतरराष्ट्रीय अध्ययन के नतीजे बहुत ही सुकून देने वाले हैं. दक्षिण अफ्रीका में हुई एक ताजा स्टडी के मुताबिक ओमीक्रोन कोरोना के पिछले सभी वेरिएंट में संभवतः सबसे कम खतरनाक है.

ओमिक्रॉन है कम खतरनाक !

सबसे पहले बात करते हैं दक्षिण अफ्रीका में हुई स्टडी के मुताबिक ‘ओमिक्रॉन’ कोरोना वायरस के पहले वाले वेरिएंट से कम गंभीर प्रभाव वाला लगता है ‘ओमिक्रॉन’ स्वरूप की पहचान सबसे पहले पिछले महीने दक्षिण अफ्रीका में ही की गई थी और इसके प्रभाव को लेकर व्यापक स्तर पर अध्ययन किया जा रहा है.

17 राज्यों में ओमिक्रॉन फैला

भारत में ओमिक्रॉन के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं. 2 दिसंबर को देश में दस्तक देने के बाद अब ये वेरिएंट 17 राज्यों में फैल चुका है. एक्सपर्ट चेता रहे हैं कि ओमिक्रॉन की वजह से भारत में कोरोना की तीसरी लहर जरूर आएगी. हालांकि, इस चिंता के बीच दो हालिया अंतरराष्ट्रीय स्टडी के नतीजे राहत देने वाले हैं.

यह भी पढ़ें- प्रभु श्रीराम के नाम पर अयोध्या में जमीन घोटाला, घोटाले में मानन‍ियों के नाम पर CM योगी की सख्ती, दिए ये निर्देश

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)…

Related Articles