IPL
IPL

कोरोना की सेकंड वेव से कैसे बचें? WHO ने बताया क्या खायें और क्या नहीं

लखनऊ: बिना इधर-उधर की बात बताये आपको सबसे आपके स्वस्थ्य से जुडी जरुरी बातें बताते हैं। कोरोना की सेकंड वेव ने जिस ढंग से देश में जन-जीवन को प्रभावित किया है उससे डर सबके मन में समां गया है। ऐसे में लोगों के मन में सवाल हैं कि क्या खायें क्या पियें क्या प्रीकॉशन्स लें तो इस बारे में WHO ने बताया हुआ है। इस समय पर जरुरी है कि आपका खान-पान अच्छा हो जिससे आपकी इम्युनिटी अच्छी बनी रहे। Nutrition और Hydration से आपका इम्युन सिस्टम मजबूत होता है और संक्रामक बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। बीते साल 2020 में जब कोरोना संक्रमण की शुरुआत हुई थी, तब WHO ने बताया था कि खाने-पीने में आपको क्या सावधानियां बरतनी चाहिए.

Processed Food से परहेज

ट्रांस फैट यही फैटी एसिड्स से दूर रहें। Processed Food, Fast Food, Fried फूड, Frozen पिज्जा जैसी चीजें खानें से बचें क्योंकि, किसी भी तरह की दूसरी बीमारी से कोरोना वायरस होने की संभावना बढ़ जाती है। मोटापा, दिल की बीमारी, स्ट्रोक, डायबिटीज और कुछ तरह के कैंसर को दूर करने के लिए नमक और चीनी ज्यादा मात्रा में न खाएं.

Diet में शामिल करें ये चीजें

अपनी Diet में ताजे फ्रूट्स और अनप्रोसेस्ड फूड को शामिल करें। इससे आपके शरीर को जरूरी Vitamins, minerals, Fiber protein और Anti Oxydent मिलेगा। खाने में फ्रूट, सब्जियां, दाल, बीन्स को शामिल करें। Unprocessed मक्का, बाजरा, गेहूं, जड़ वाली सब्जियां, आलू, शकरकंद और अरबी खाएं। फैटी फिश, बटर, कोकोनट ऑयल, क्रीम, चीज़, घी खाने के बजाय फिश, एवोकाडो, नट्स, ऑलिव ऑयल, सोया, कैनोला, सूरजमुखी और कॉर्न ऑयल को खाने में शामिल करें। रेड मीट और प्रोसेस्ड मीट बिल्कुल न खाएं।

Restaurant से बनायें दूरी

कोरोना की चेन एक से दूसरे के संपर्क में आने से तेजी से बढ़ती है। ऐसे में रेस्टोरेंट जाने से बचें। बाहर जाकर खाना बिलकुल न खाएं।

दिन में 8 से 10 ग्लास पानी जरूर​ पिएं

पानी शरीर के टेम्परेचर को कण्ट्रोल में रखता है और विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता है। 8 से 10 ग्लास पानी जरूर​ पिएं। पानी के अलावा फलों-सब्जियों का जूस और नींबू पानी पी सकते हैं। Cold ड्रिंक, Soda और Coffey से परहेज करें।

Mental हेल्थ का बेहद ख्याल रखें

ऐसे कई लोग भी हैं, जो पहले से Corona Virus की चपेट में हैं उसपर जीतने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसे में Corona के मरीजों के लिए Mental Health का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। अगर आप मेन्टल यानि मानसिक रूप से स्वस्थ महसूस नहीं कर रहे तो डॉक्टर से संपर्क करें। किसी भी बीमारी को Covid न समझें डॉक्टर से सलाह लें। दिमाक को फ्री रखें। अच्छा खाएं और स्वस्थ रहें।

ये भी पढ़ें : कुत्तें भी बन सकेंगे अधिकारी, इस कंपनी ने निकाली वैकेंसी, सैलरी जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

Related Articles

Back to top button