IPL
IPL

Coronavirus New Symptoms: सिर्फ Taste और Smell ही नहीं जा रहा, मुंह में हो रहे ये नए लक्षण, रहें Alert

इस बार कोरोना (Coronavirus ) के लक्षण भी बदले हैं। आपको बता दें, कोरोना पिड़ित लोगों को स्वाद, खूशबू की पहचान करने में दिक्कतें तो  रहीं थीं, अब कुछ नए लक्ष्णों में मुंह के भीतर कई अन्य तरह के लक्षण दिखने की बात कही गई है।

लखनऊ: कोरोना महामारी (Coronavirus) की दूसरी बड़ी लहर से देश में हड़कंप मचा है। इस बार कोरोना (Coronavirus ) के लक्षण भी बदले हैं। आपको बता दें, कोरोना पिड़ित लोगों को स्वाद, खूशबू की पहचान करने में दिक्कतें तो  रहीं थीं, अब कुछ नए लक्ष्णों में मुंह के भीतर कई अन्य तरह के लक्षण दिखने की बात कही गई है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, कोरोना वायरस शरीर के बाकी अंगों की तरह मुंह को भी प्रभावित कर रहा है।

Coronavirus के नए लक्षण

नए लक्षणों में मुंह का बार-बार सूखना, घाव होना, जीभ पर जलन आदि शामिल हैं। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ ने इस रिसर्च में अपनी प्रक्रिया दी है। इसके नतीजों में कहा गया है कि आधे से अधिक कोविड मरीजों में ओरल लक्षण दिखे। सूखा मुंह या सूखे होंठ अब कोविड के लक्षणों में शामिल हैं। हालांकि इसे कई वायरल इन्फेक्शन से जोड़कर देखा जाता है पर अब कोविड के मरीजों में भी इस में शमिल है। मुंह सूखने का सीधा मतलब है कि मुंह को लार बनाने में काफी परेशानी हो रहा है और ये सीधा पाचन से जुड़ा मामला है।

अध्ययन में कही गई यह बातें

इसके अलावा कोविड मरीजों के मुंह में जख्म या दर्द वाले दानों की शिकायत देखी जा रही है। इसके अलावा इन्हें जीभ के ऊपरी हिस्से में जलन या असहजता महसूस हो रही है। जीभ के रंग में बदलाव देखा जा रहा है। इसके पहले के अध्ययन में कहा गया था कि कोरोना से पीड़ित हो रहे लोगों को इस बीमारी का दीर्घकालिक प्रभाव देखने को मिल रहा है।

यह भी पढ़ें

संक्रमण के कई महीनों के बाद भी लोगों में लक्षण पूरी तरह से खत्म नहीं हो रहे हैं। कुछ समय के लिए सूंघने की शक्ति और स्वाद की पहचान, थकान जैसे लक्षण शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button