Coronavirus Vaccine: जल्द मिल सकती है दूसरी कोरोना वैक्सीन,अबकी खुश खबरी चीन से है

कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने को लेकर दुनिया भर के देशों में होड़ मची हुई है.साथ ही कोरोना महामारी से निपटने के लिए दुनिया भर के लोग वैक्सीन पर निगाहें जमाये बैठे हैं.और वैक्सीन बनाने की इस रेस में रूस, अमेरिका, ब्रिटेन और चीन सबसे आगे हैं। इस बीच रूस के बाद अब चीन की पहली कोरोना वैक्सीन को भी मंजूरी मिल गई है। पीपल्स डेली की रिपोर्ट के अनुसार चीन की वैक्‍सीन Ad5-nCoV को पेटेंट मिल गया है। इस वैक्‍सीन को CanSino Biologics Inc के सहयोग से बनाया गया है।

दुनिया भर में चल रहा है तीसरे चरण का ट्रायल

पेटेंट मिलने की जानकारी देते हुए नेशनल इंटेलेक्‍चुअल प्रॉपर्टी एडमिनिस्‍ट्रेशन ने कहा है कि इस पेटेंट को 11 अगस्‍त को ही मंजूरी मिल गई है।इस चीनी वक्सीन का ट्रायल दुनिया भर में चल रहा है. जो की तीसरे चरण में है,और इस साल के अंत तक बाज़ार में आ जाने की उम्मीद है.सउदी अरब ने अपने देश में भी इस  वैक्सीन का ट्रायल करने की बात कही है. कैन्सिनो बायोलॉजिक्स ने कहा है कि वह तीसरे चरण के परीक्षण के लिए रूस, ब्राजील और चिली के साथ भी बातचीत कर रहा है।

एक और चीनी वैक्सीन के जल्द ही बाज़ार में आने की संभावना

चीन की सिनोफार्म कंपनी की वैक्सीन ने भी तीसरे चरण में प्रवेश कर लिया है। शोधकर्ताओं का कहना है कि पहले और दूसरे चरण के ट्रायल में अच्छे नतीजे देखने को मिले हैं। कंपनी के मुताबिक वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल को तीन महीने में पूरा कर लिया जाएगा। कंपनी दावा कर रही है कि उसकी वैक्सीन इस साल के अंत तक तैयार हो जाएगी।

Related Articles

Back to top button