IPL
IPL

हो गए Covid-19 Positive या दिख रहे हैं लक्षण, तो घबराएं नहीं, रोज सुबह खाली पेट पीएं, जल्द होने लगेगी रिकवरी

कोरोना पॉजिटिव (Covid-19 Positive) लोगों की संख्या हर दिन बढ़ रही है। लाखों लोगों का ईलाज घर पर ही हो रहा है। ऐसे में अगर आप या आपका परिवार का कोई सदस्य कोरोना पॉजिटिव हो जाता है तो घबराने की जरूरत नहीं है।

लखनऊ: कोरोना पॉजिटिव लोगों की संख्या हर दिन बढ़ रही है। लाखों लोगों का ईलाज घर पर ही हो रहा है। ऐसे में अगर आप या आपका परिवार का कोई सदस्य कोरोना पॉजिटिव हो जाता है तो घबराने की जरूरत नहीं है। दवाओं और सही खानपान से आप घर पर ही रिकवर कर सकते हैं। दुनिया के तमाम डॉक्टर्स यही कह रहे हैं कि कोरोना को मात देने में शरीर का मजबूत इम्यून सिस्टम बड़ी भूमिका निभाता है।

Covid-19 Positive है तो कैसे बढ़ाए रोग प्रतिरोधक क्षमता

इसलिए ये बहुत जरूरी है कि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो। ऐसे कई काढ़े बाजार में मौजूद हैं जो ये दावा करते हैं कि उनके सेवन से इम्युनिटी मजबूत होती है। लेकिन आज जिस पेय पदार्थ के बारे में हम बताने जा रहे हैं, वो आजमाया हुआ है और इससे कोरोना पॉजिटिव लोगों को फायदा भी हुआ है। इससे तैयार करना बेहद आसान है। एक गिलास पानी लें। इसमें 4 काली मिर्च कूटकर डालें।

इसके बाद इसमें तुलसी के 4 पत्ते डालें। एक टुकड़ा मुलैठी कूटकर, एक छोटा टुकड़ा दालचीनी डालें। बहुत थोड़ी अदरक कूटकर डालें।इसे अच्छे से उबाल लें। जब पानी आधा रह जाए तो इसे गिलास में निकालें. इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। चाय की तरह धीरे-धीरे लेकर पिएं।

यह भी पढ़ें

सबसे बेहतर होता है कि इसे खाली पेट पीया जाए। लेकिन अगर कोविड की वजह से आपको दस्त या पेट में दर्द है तो इसे नाश्ते के एक घंटे बाद या शाम के समय पी सकते हैं। खाली पीट पीते हैं तो इससे गले की खराश, खांसी में बेहद फायदा होगा। अगर जकड़न महसूस हो रही है तो वो दूर होगी।

Related Articles

Back to top button