COVID 19: सफ़र के समय रखे कुछ बातो का ख़ास ध्यान, दिल्ली मेट्रो 7 सितम्बर से शुरू

नई दिल्ली:7 सितंबर सोमवार की सुबह से मेट्रो रेल पटरियों पर दिल्ली मेट्रो दौड़ने लगेगी. जहां एक ओर मेट्रो सेवा बहाल होते ही कुछ लोगों की परेशानी दूर होगी तो वहीं कुछ लोग इस बात को लेकर परेशान हैं कि वो कोरोना वायरस से खुद को मेट्रो में सफर के दौरान कैसे सुरक्षित रख पाएंगे. ऐसा इसलिए है क्योंकि दिल्ली मेट्रो में होने वाली भीड़ से तो हर कोई वाकिफ है.

इसे लेकर डीएमआरसी (DMRC) ने मेट्रो की दोबारा बहाली को लेकर कुछ नियम बनाये है, इसके तहत सबसे ज्यादा सोशल डिस्टेंसिंग पर ध्यान करने के आदेश है.

नियमों के मुताबिक हर कोच में यात्रियों को एक-एक सीट छोड़कर बैठना होगा, साथ ही हर यात्री एक दूसरे से एक से दो मीटर की दूरी बनाकर ही खड़ा होगा. इस तरह से 17 से 20 फीसदी की क्षमता के साथ मेट्रो में सफर कर पाएंगे.

कोरोना से लोगों की सुरक्षा के वैसे तो सारे नियम दिल्ली मेट्रो ने अपनी साइट पर साझा कर दिए हैं लेकिन पालन करना आम जनता का काम है.

मेट्रो का सफ़र करते समय कुछ चीजों का रखे ख़ास ध्यान

सोशल डिस्टेंसिंग का रखें ध्यान

मेट्रो में सफर करते समय दूरी का विशेष ध्यान रखें. अगर किसी को सर्दी-जुकाम की समस्या हैं तो इससे और दूरी बना लें. ऐसा करने से आप संक्रमित होने से बच सकते हैं.

मास्क जरूर पहने

मास्क को लेकर बिल्कुल भी लापरवाही न बरतें। मेट्रो में पहुंचने से पहले मास्क जरूर लगा लें. इसके साथ ही उसे बार-बार छूने से बचें. घर पर ही आकर मास्क को उतारकर डस्टबिन में फेंक दें और अपने हाथों को अच्छी तरह से सैनिटाइज कर लें.

कोशिश करे मेट्रो में चीजों को कम छुए

मेट्रो में सफर करते समय इस बात का पूरा ध्यान रखें कि यात्रा करते समय हैंगर का इस्तेमाल न करें। क्योंकि हो सकता है कि किसी ऐसे व्यक्ति ने उन्हें छुआ हो जो कोरोना से संक्रमित हो सकता है. ऐसे में हैंगर के जरिए आप भी इस वायरस से संक्रमित हो सकते हैं. इसलिए कोशिश करें कि ना पकड़ें। अगर आप पकड़े भी तो हाथों में ग्लव्स पहने या तुंरत अपने हाथों को सैनिटाइज करें.

बाइचांस छींक आ जाएं तो करें ये काम

वैसे तो मेट्रो स्टेशन में एंट्री करते वक्त आपका तापमान चेक किया जाएगा. अगर आप बिल्कुल ठीक भी है तब भी कई बार एलर्जी की वजह से छींक आ सकती हैं. ऐसे में छींक आते ही तुरंत अपनी नाक को साफ कपड़े से कवर करें. ताकि दूसरे व्यक्ति इससे संक्रमित ना हो. इसके साथ ही अगर किसी को खांसी या छींक आती हैं तो उससे तुरंत दूरी बना लें.

इन बातों का रखें ध्यान

अगर आपको खांसी, जुकाम, फ्लू, बुखार जरा सा भी महसूस हो रहा हैं तो बिल्कुल भी मेट्रो का इस्तेमाल न करें. इससे दूसरे लोग भी संक्रमित हो सकते हैं. इसके अलावा अगर आपको छींक या खांसी आती हैं तो तुंरत रूमाल का इस्तेमाल करें. इसके बाद अपने हाथों को अच्छी तरह से सैनिटाइज जरूर करें.

Related Articles

Back to top button