IPL
IPL

UK से UP आने वालों का हुआ कोविड-19 टेस्ट, 10 की रिपोर्ट पाजिटिव

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) में यूके ( UK ) से आने वाले लोगों का कोविड-19 टेस्ट कराया जा रहा है। अब तक 2500 से अधिक सैम्पल लेकर टेस्ट किया जा चुका है जिसमें से 10 लोगों की टेस्ट रिपोर्ट पाजिटिव आई है।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) में यूके ( UK ) से आने वाले लोगों का कोविड-19 टेस्ट कराया जा रहा है। अब तक 2500 से अधिक सैम्पल लेकर टेस्ट किया जा चुका है जिसमें से 10 लोगों की टेस्ट रिपोर्ट पाजिटिव आई है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ( Additional Chief Secretary Amit Mohan Prasad ) ने बुधवार शाम यहां लोक भवन ( Lok Bhawan ) में संवाददाताओं को बताया कि यूपी ( UP ) में कल एक दिन में 1,52,193 सैम्पल की जांच की गई। यूपी ( UP ) में अब तक कुल 2,37,93,270 सैम्पल की जांच की गई है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना सेे संक्रमित 1043 नये मामले आये हैं। प्रदेश में 14,155 कोरोना के एक्टिव मामले में से 6,142 लोग होम आइसोलेशन में हैं।

अमित मोहन प्रसाद ( Amit Mohan Prasad ) ने बताया कि यूके ( UK ) से आने वाले लोगों का कोविड-19 टेस्ट कराया जा रहा है। अब तक 2500 से अधिक सैम्पल लेकर टेस्ट किया जा चुका है जिसमें से 10 लोगों की टेस्ट रिपोर्ट पाजिटिव आयी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में कोविड-19 के संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए माघ मेला, प्रयागराज ( Prayagraj ) तथा संत समागम, मथुरा एवं अन्य मेलें में आने वाले श्रद्धालुओं को मेले में आने से 05 दिन पूर्व की आरटीपीसीआर टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट साथ लाना अनिवार्य किया गया है। मेंले में कोविड-19 प्रोटोकाॅल के संबध में शासनादेश भी जारी कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें : भाजपा सरकार ने रची साजिश, किसानों का तोड़ रही मनोबल: Akhilesh Yadav

मास्क पहनें और लोगों से बनाए रहे दो गज की दूरी

उन्होंने बताया कि सभी लोग मास्क पहनें, हाथ साबुन-पानी से धोते रहें तथा लोगों से दो गज की दूरी बनाये रखें। जब तक वैक्सीन ( vaccine ) नहीं आती तब तक पहले से बीमार बुजुर्गों, बच्चों, गर्भवती महिलाओं को संक्रमण से बचाना होगा। इस बीच प्रदेश के प्रमुख सचिव सूचना संजय प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में संक्रमित लोगों की संख्या कम होने से कन्टेनमेंट जोन की संख्या में निरन्तर गिरावट आ रही है। प्रदेश में प्रतिदिन लगातार डेढ लाख से अधिक कोविड-19 टेस्टिंग की जा रही है। उन्होंने बताया कि प्रदेश के 5,502 कन्टेनमेंट जोन के 888 थानान्तर्गत, 71,578 मकानों के 3,60,102 लोगों को चिन्हित किया गया है। इन कन्टेनमेंट जोन में कोरोना पाॅजिटिव लोगों की संख्या 10,547 है। इंस्टीट्यूशनल क्वारेंटाईन किये गये लोगों की संख्या 11,029 है।

ये भी पढ़ें : शाहीन बाग में गोली चलाने वाले को सुबह मिली BJP में एंट्री, शाम तक किया बाहर

सीएम को सौंपी रिपोर्ट

अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश के लगभग 75 प्रशासनिक अधिकारी व 75 वरिष्ठ पुलिस अधिकारी जिले में अपना दौरा सम्पन्न करने के उपरान्त अपने दौरे की रिपोर्ट मुख्यमंत्री को सौंप दी है। इन अधिकारियाें ने प्रदेश में धान, मक्का तथा गन्ना क्रय केन्द्रों, निराश्रित गौ आश्रय स्थलों, कोविड-19 वैक्सीनेशन की तैयारी तथा कोविड नियंत्रण के कार्यक्रमों की समीक्षा की है। जिसका फीड बैक मुख्यमंत्री के समक्ष रखा गया है।

Related Articles

Back to top button