कुवैत में शुरू हुआ कोविड-19 टीकाकरण अभियान

कुवैत सिटी: कुवैत के प्रधानमंत्री सबा खालिद अल-हमद अल-सबाह ने गुरुवार को कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी का टीका लगवाकर देशव्यापी टीकाकरण अभियान की शुरुआत की।

सरकार और स्वास्थ्य मंत्रालय की तारीफ  

कुना स्टेट न्यूज एजेंसी ने यह जानकारी दी। प्रधानमंत्री ने कहा, “अल्लाह की मदद से हमने गुरुवार को कोविड-19 टीकाकरण अभियान शुरू किया, इस संबंध में मैं सरकार और स्वास्थ्य मंत्रालय की सक्षम समितियों के प्रति आभार और प्रशंसा व्यक्त करना चाहता हूं जिन्होंने पिछले छह महीनों में सभी विवरणों की जानकारी लेने के लिए अथक प्रयास किए हैं, उनके परिश्रम का ही फल हमें मिल रहा है।”

महीनों तक चलेगा टीकाकरण का अभियान

प्रधानमंत्री ने कहा कि कुवैत को बुधवार को फाइजर/बायोएनटेक टीके की पहली खेप मिली है। उन्होंने कहा कि यह अभियान कई महीनों तक चलेगा, जब तक अंतिम छोर के व्यक्ति को यह टीका नहीं लगाया जाता। उन्होंने पुष्टि की है कि अंतरराष्ट्रीय संगठनों ने कहा है कि टीके के कोई दुष्परिणाम नहीं है और लोगों के लिए सुरक्षित है।

उन्होंने कहा कि टीकाकरण कथित तौर पर चार चरणों में लगाया जाएगा। सबसे पहले सभी स्वास्थ्य कर्मियों और अग्रिम पंक्ति के चिकित्साकर्मियों और 65 साल से अधिक उम्र के लोगाें को लगाया जाएगा। कुवैत प्रशासन ने दिसम्बर के मध्य में फाइजर टीके को आपातकालीन उपयोग की अनुमति दी थी।

एक जनवरी तक सीमाएं बंद और उड़ाने रद्द

इसके अलावा कुवैत ने सोमवार को उड़ानों को स्थगित करने और बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए एक जनवरी तक अपनी सीमाओं को बंद करने का फैसला किया। इस टीकाकरण के अभियान की शुरुआत पड़ोसी देशों सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात में पहले ही शुरू हो चुकी है।

कुवैत में कोरोना से अभी तक 1,48,773 लोग संक्रमित हुए हैं और यह महामारी 924 लोगों को काल का ग्रास बना चुकी है।

यह भी पढ़ें: राजस्थान में रोड नेटवर्क स्थापित करने में राज्य सरकार,केंद्र का करेगी पूरा सहयोग-सीएम गहलोत

Related Articles