सांसदों के लिए संसद परिसर में स्थापित किया गया कोविड-19 वैक्सीनेशन केंद्र

नई दिल्ली : 8 मार्च से शुरू होने वाले संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण में सभी कोविड -19 प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा, वहीं इस सत्र के दौरान सांसदों को कोरोना का टीका (Corona vaccine) लगाने के लिए संसद परिसर (Parliament Complex) के अंदर टीकाकरण केंद्र (Vaccination center) स्थापित किया गया है।

सूत्रों के अनुसार संसद सदस्यों के कल्याण के लिए, मंगलवार 9 मार्च से संसद भवन (Parliament Complex) के मेडिकल सेंटर में एक COVID-19 टीकाकरण केंद्र स्थापित किया गया है। जिसमें संसद सदस्यों और उनके परिवारों का टीकाकरण किया जाएगा, और यह टीकाकरण स्वैच्छिक है। टीकाकरण का कार्य योग्य और प्रशिक्षित स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा किया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक सांसदों के परिवार के सदस्यों के लिए दो टीकाकरण केंद्र स्थापित किए गए हैं, एक सीजीएचएस डिस्पेंसरी नॉर्थ एवेन्यू में और दूसरा सीजीएचएस डिस्पेंसरी साउथ एवेन्यू में। इसके अलावा संसद सदस्य (Member of Parliament) अपने संबंधित निर्वाचन क्षेत्र में भी टीकाकरण करा सकते हैं।

पात्र सांसदों का ही होगा टीकाकरण

बजट सत्र के दूसरे चरण में राज्यसभा की कार्यवाही सुबह 9 से दोपहर 2 बजे और लोकसभा की शाम 4 से 10 बजे तक चलेगी।
राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह द्वारा प्राथमिकता के दिशानिर्देशों के अनुसार COVID-19 (NEGAVAC) वैक्सीन के लिए 60 वर्ष से अधिक आयु के संसद सदस्य राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के वर्तमान चरण में टीकाकरण पाने के लिए पात्र हैं। इसके अलावा 45 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति भी जिनके पास कोमोर्बिडिटी हैं, वह COVID-19 वैक्सीन प्राप्त करने के योग्य है। संसदीय आंकड़ों के अनुसार, लोकसभा के 36 प्रतिशत सांसद और राज्यसभा के 62 प्रतिशत सांसद 60 वर्ष से अधिक आयु के हैं।

इसे भी पढ़े; बीजेपी सांसद का बड़ा बयान, बंगाल और केरल जीतने के लिए कुछ भी कर सकती है पार्टी

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और गृह मंत्री अमित शाह सहित कई नेताओं ने सोमवार को COVID-19 वैक्सीन की पहली खुराक ली। टीकाकरण का लाभ उठाने के लिए, ऑनलाइन पंजीकरण आवश्यक है। हालांकि, संसद सदस्यों की सुविधा के लिए, मेडिकल सेंटर के पंजीकरण काउंटर पर ऑनलाइन पंजीकरण के लिए डेटा एंट्री ऑपरेटर उपलब्ध होगा। टीकाकरण का निर्धारित समय सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक है।

Related Articles