Covid 3rd Wave: AIIMS के निदेशक रणदीप गुलेरिया बोले- Health System करना होगा मजबूत

AIIMS के निदेशक रणदीप गुलेरिया बोले, कोरोना की तीसरी लहर और डेल्टा प्लस जैसे नए वैरिएंट से लड़ने के लिए तैयार हमें स्वास्थ्य प्रणाली को मजबूत करना होगा

नई दिल्ली: AIIMS के निदेशक रणदीप गुलेरिया (Randeep Guleria), CII पब्लिक हेल्थ समिट को संबोधित करते हुए कहा जैसा कि अब हम कोरोना की तीसरी लहर (Corona 3rd Wave) और डेल्टा प्लस (Delta Plus) जैसे नए वेरिएंट की संभावना के लिए तैयार हैं, यह देखना महत्वपूर्ण है कि हम क्या कर सकते हैं। हमें आगे और देखने की जरूरत है कि हम अपनी सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली को कैसे मजबूत कर सकते हैं, उन्होंने कहा अतीत से हमने जो सबक सीखा है उस पर ध्यान केंद्रित करते हुए हम अपनी स्वास्थ्य प्रणाली को मजबूत कर सकते हैं।

सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली को बदलना

रणदीप गुलेरिया ने सम्मेलन में कहा कि यह वर्तमान महामारी की स्थिति के कारण महत्वपूर्ण नहीं है, बल्कि पिछले 15 वर्षों ने हमें दिखाया है कि भविष्य के लिए हमें चल रहे प्रकोपों ​​और महामारियों के लिए तैयार रहना होगा। बदलते समय के साथ हमें अपनी सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली को बदलना होगा। एक कदम आयुष्मान भारत- PMJAY था जिसने स्वास्थ्य देखभाल के मामले में बहुत बड़ा बदलाव किया है।

रणदीप गुलेरिया ने बोला कि कोविड-19 ने हमें सिखाया है कि हमें एक मजबूत स्वास्थ्य प्रणाली की जरूरत है। पब्लिक हेल्थ सिस्टम तकनीक और डेटा द्वारा संचालित होना चाहिए। इससे हमें प्रमाण पर आधारित निर्णय लेने में मदद मिलेगी।

डेल्टा प्लस वैरिएंट के लक्षण

कोविड डेल्टा प्लस वैरिएंट में सबसे आम लक्षण पहले मानक COVID-19 से जुड़े सबसे आम लक्षणों से बदल सकते हैं। ये वैरिएंट होने पर शरीर में सिरदर्द, गले में खराश और नाक बहना सबसे आम लक्षण हैं”। इस वैरिएंट पर नंबर एक लक्षण सिरदर्द है। इसके बाद गले में खराश, नाक बहना और बुखार है। कोविड डेल्टा प्लस वैरिएंट (SARS-CoV-2) डेल्टा वेरिएंट से संक्रमित लोगों का इलाज COVID-19 से संक्रमित अन्य लोगों के अनुसार होता है।

यह भी पढ़ेलद्दाख में 63 बुनियादी परियोजनाओं का रक्षा मंत्री Rajnath Singh ने किया उद्घाटन

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles