(Covid) संक्रमण को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने सख्त पाबंदियां लगाने का दिया निर्देश

नई दिल्ली: देश के कई राज्यों में कोरोना (Covid) महामारी भयानक तांडव मचा रहा है इसी को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने सोमवार को सभी राज्य सरकारों व केंद्र शासित प्रदेशों से संक्रमण (Covid) की श्रृंखला तोड़ने के लिए कहा है। इन सभी से केंद्र सरकार ने जिला व क्षेत्रवार गहन, स्थानीय और केंद्रित निषिद्ध ढांचे की रणनीति पर काम करके इस बढ़ते हुए संक्रमण को रोकने के लिए 14 दिन की सख्त पाबंदियां लगाई जाए।

एक संवाद में केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने निषिद्ध क्षेत्र संबंधी केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा 25 अप्रैल को जारी हुए परामर्श को एक बार फिर से दोहराते हुए कहा कि जिले के अधिकारियों को प्रतिबंध लागू करने की रणनीति के लिए संवेदनशील बनाना होगा। एडवाइजरी में लिखा है कि किसी इलाके का पॉजिटिविटी रेट लगातार एक सप्ताह तक 10% आता है या कहीं अस्पतालों में 60% बेड भर जाते हैं तो वहां 14 दिन की सख्त पाबंदियां लगाएं।

ये भी पढ़ें: Bombay HC : वॉट्सऐप ग्रुप के मेंबर की हरकत के लिए एडमिन ज़िम्मेदार नहीं

कड़ाई से करना होगा पालन

गृह सचिव भल्ला का कहना है कि पिछले कुछ दिनों में कोविड-19 के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। इसे देखते हुए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोविड प्रबंधन और इसे नियंत्रित करने के उपायों का कड़ाई से पालन करने की बहुत जरूरत है ताकि जिन इलाको में तेजी से संक्रमण फैला उसपर लगाम लगाई जा सके।

ये भी पढ़ें: अमेरिका निभाएगा दोस्ती, कोरोना संकट के बीच जो बाइडेन ने PM Modi से फोन पर की बात

सभी राज्य सरकारों से किया आग्रह

उन्होंने कहा कि इसी प्रकार स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए जिला व क्षेत्रवार गहन, स्थानीय और केंद्रित निषिद्ध ढांचे की रणनीति के क्रियान्वयन की बात कही है। सभी राज्य सरकारों को सलाह देते हुए कहा है कि इस दिशा में हरसंभव प्रयास करें। उन्होंने कहा, ‘‘मैं आप सभी से आग्रह करता हूं कि आप अपने राज्यों में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा निर्देशों का पालन करने के लिए जिले के अधिकारियों को निर्देश जारी करें ताकि संक्रमण को रोका जा सके।’’

 

 

 

Related Articles