अमेरिकन यूनिवर्सिटी ने जारी किया आंकड़ा, दुनिया भर में 20 लाख से ज्यादा लोगों ने गंवाई कोरोना से अपनी जान

नई दिल्ली: लोगो में भले ही कोरोना महामारी (Covid Pendemic) का डर समाप्त हो गया हो पर ये कितना घातक है इसका अंदाजा इसबात से लगया जा सकता है कि कोरोना (Covid-19) से मरने वालो की संख्या लगतार बढ़ती जा रही है। कोरोना महामारी (Covid Pendemic) से जान गवाने वालो की संख्या अब-तक 20 लाख के पार पहुंच चुकी है।

अमेरिका (USA) के रिसर्च विश्वविद्यालय जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी (Johns Hopkins University) द्वारा जारी किये गए आंकड़ों के अनुसार कोरोना महामारी (Covid-19) के चलते दुनिया-भर में अबतक 20 लाख से ज्यादा लोग अपनी जान गवां चुके है.

कोरोना से अपनी जान गवांने वालो में सबसे ज्यादा अमेरिकी

कोरोना माहमारी (Covid-19) का कहर सबसे ज्यादा संयुक्त राज्य अमेरिका पर बरसा है, अबतक कोरोना महामारी (Covid Pendemic) की चपेट में आने वाले सबसे ज्यादा लोग अमेरिका के ही है। अमेरिका में अबतक 2 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना की चपेट में आ चुके है, जिनमें से लगभग चार लाख लोगो की इसके चलते मौत हो गई। अमेरिकन रिसर्च यूनिवर्सिटी जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी ( (Johns Hopkins University) के अनुसार अमेरिका में अबतक 3 लाख 90 हजार लोगो की मौत हो चुकी है। ये आंकड़ा किसी भी देश के मुकाबले सबसे बड़ा है।

इस मामले में ब्राज़ील के साथ भारत (India) भी पीछे-पीछे चल रहा है। जहां ब्राजील (Brazil) 2 लाख मौतों का आंकड़ा पार कर चुका है वहीं भारत में अबतक डेढ़ लाख से ज्यादा लोग कोरोना से अपनी जान गावं चुके है। भारत में अबतक 1 करोड़ 5 लाख से ज्यादा लोग कोरोना की चपेट में आ चुके है।

ये भी पढ़ें: कोरोना टीकाकरण (Vaccination) अभियान को लेकर तैयारियां जोरों पर, मुख्य सचिव ने की अहम बैठक

Related Articles