गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित किया जाये : अहमद इल्यासी

0

अहमदाबाद: पुरे देश में गायों को लेकर विवाद चल रहा कोई कह रहा है गौ हत्या बंद हो तो कोई कुछ। कई जगहों पर तो गौ हत्या को लेकर निर्दोषों को भी मौत के घाट उतर दिया गया।

इस बहस और विवाद के बीच मुस्लिम धार्मिक नेता ने एक अपील की है कि गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित कर दिया जाये ।

लोगों ने खड़े होकर की सराहना

ऑल इंडिया इमाम ऑर्गनाइजेशन (AIIO) के प्रमुख उमर अहमद इल्यासी ने बुधवार को एक धार्मिक समारोह ‘षष्टिपूर्ति महोत्सव’ में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि हिंदुओं में पवित्र माने जानेवाली गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित किया जाना चाहिए। इल्यासी के इस बयान पर गुजरात यूनिवर्सिटी कन्वेन्शन हॉल में बैठे लोगों ने उनकी खड़े होकर सराहना की।

कहानी सुना कर दी सीख

उन्होंने दिल्ली से जुडी एक कहानी सुनाई और कहा कि ‘दो साल पहले एक जैन परिवार और एक मुस्लिम परिवार पड़ोसी थे। बकर ईद (बकरीद) के समय जैन परिवार दस दिन के लिए घर छोड़ देते थे। क्योंकि मुस्लिम परिवार उस दिन बकरे की कुर्बानी देता था।

जब मुझे इस में जानकारी हुई  तो मैंने मुस्लिम परिवार से कहा कि मानव धर्म हमें कहता है कि हमारे धार्मिक व्यवहारों से हमारे पड़ोसी को तकलीफ नहीं होनी चाहिए। उसके बाद मुस्लिम परिवार ने बकर ईद पर बाहर जाकर कुर्बानी देना शुरू कर दिया, ताकि जैन परिवार की भावनाएं आहत ना हों।’

इसके बाद इल्यासी ने नदियों की सफाई पर बात की और कहा कि गंगा और यमुना जैसी नदियों को साबरमती  की तरह साफ़ किया जाना चाहिए

 

loading...
शेयर करें