वैक्सीनेशन की तुरंत जानकारी के लिए CoWIN ने लॉन्च किया नया API

नई दिल्ली : कोविन ने क्लाइंट्स वैक्सीनेशन स्टेटस कहा जाने वाला एक नया API लॉन्च किया है।  जानकरों के मुताबिक़ इससे वेरिफाई करने वाली एंटिटी को यह पता चल सकेगा कि अबतक किसी व्यक्ति ने कोरोना की वैक्सीन लगवाई है या नहीं। इस कड़ी में आपकी जानकारी के लिए बता दें देश में साल की शुरुआत से अबतक  बहत्तर करोड़ से अधिक वैक्सीन लगाई जा चुकी हैं।

API से सोशल डिस्टन्सिंग नहीं होगी खराब

इस कड़ी में जानकारों के मुताबिक इस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट को स्मार्टफोन, टैबलेट जैसे डिजिटल डिवाइसेज में सेव किया जा सकता है। इस कड़ी में हेल्थ मिनिस्ट्री के एक बयान के मुताबिक, बहुत से ऐसे अवसर होते हैं जब एक एंटिटी को सर्टिफिकेट देखने की जरूरत नहीं होती और उसे केवल यह पता करना होता है कि किसी व्यक्ति ने वैक्सीन लगवाई है या नहीं, क्यूंकि  एंप्लॉयर को ऑफिस में कामकाज शुरू करने के लिए अपने एंप्लॉयीज के वैक्सीनेशन की स्थिति जानने की जरूरत पड़ सकती है। इस के साथ साथ रेलवे और एयरलाइंस को उन पैसेंजर्स के वैक्सीनेशन की स्थिति देखनी होती है जिन्होंने ट्रेनों में रिजर्वेशन कराया है।

इसका समाधान इस नए API से मिलेगा। इसका इस्तेमाल करने के लिए व्यक्ति को अपना नाम और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद उन्हें एक OTP मिलेगा जिसे उन्हें दर्ज करने की जरूरत होगी। इसके बाद इससे एप्लीकेशन  वेरिफाई करने वाली एंटिटी को व्यक्ति के वैक्सीनेशन की स्थिति की जानकारी दे देगी ।

यह भी पढ़ें : बसपा ने अपराधियो का नहीं दिया साथ, AIMIM ने बढ़ाया हाथ, मुख्तार का मांगा साथ

Related Articles