इस आइलैंड के सड़कों पर इतनी ज्यादा संख्या में पाए जाते है केकड़े

0

केकड़ा एक ऐसा जीव है जो ज्यादातर पानी में ही रहता है। कई बार वह पानी के बाहर भी आ जाता है| ऑस्ट्रेलिया में एक ऐसा आइलैंड है, जहां हर जगह सिर्फ केकड़े ही केकड़े नजर आते हैं। यह नजारा ऐसा लगता है जैसे आइलैंड पर केकड़ों की बारिश हुई हो। सड़कों से लेकर घरों तक हर जगह इनका ही राज चलता है। इस आइलैंड का नाम क्रिसमस द्वीप है, जो क्वींसलैंड में स्थित है। यहां हर साल करोड़ों केकड़ों का जमावड़ा नजर आता है। ये केकड़े सड़कों से लेकर जंगल, घर, रेस्टोरेंट, बार, बस स्टॉप, हर जगह पर दिखाई देते हैं।

बता दें की जब यहां केकड़े आते हैं तो चारों तरफ फैल जाते हैं। जंगलों से लेकर घरों, रेस्तरां, बस स्टैंड, बाजार, हर जगह बस ये केकड़े ही दिखाई पड़ते हैं। ये केकड़े लाल रंग के होते हैं। टूरिस्ट इन केकड़ों को देखना खास तौर पर पसंद करते हैं।कुछ लोगों का कहना है कि ये पास के समुद्र से आते हैं, पर ये इतने ज्यादा होते हैं कि देखने पर लगता है|

जब ये केकड़े सड़कों पर आ जाते हैं तो पूरी सड़क ही लाल हो जाती है। कई बार तो इनके चलते सड़क पर यातायात को बंद करना पड़ता है, क्योंकि बड़ी सावधानी से गाड़ियों से कुचल कर इनकी मौत हो सकती है। कई जगह सड़कों पर चेतावनी के बोर्ड लगाए जाते हैं कि यहां से आगे कोई व्हीकल को नहीं ले जा सकता, क्योंकि आगे सिर्फ रेड क्रैब्स हैं। इन केकड़ों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा सकता। जब ये केकड़े उन मुख्य सड़कों पर आ जाते हैं, जहां वाहनों का आवागमन नहीं रोका जा सकता तो इन्हें बड़ी सावधानी के साथ हटाया जाता है।

loading...
शेयर करें