सरकारी नौकरियों की जानकारी के लिए बना खास मोबाइल ऐप

इलाहाबाद। सरकार बेराजगारों को सरकारी पदों के लिए निकल रहे आवेदनों में नियम को सरल बनाने के साथ-साथ उपलब्धता भी आसान कर रही है।

बेरोजगार युवाओं को अब नौकरी के लिए रोजगार कार्यालय  के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे और ना ही रोजगार समाचारों पत्रों के पन्ने पलटने की जरूरत  पड़ेगी। इसकी सरलता के लिए सूबे की सरकार ने परीक्षा नाम से एक  मोबाइल एप लॉन्च किया है। जिसे डाइनलोड करते ही भर्तियों से जुड़ी जानकारियों से लेकर आवेदन करने तक की सुविधा आपके मोबाइल स्क्रीन  पर उलब्ध होगी।

मोबाइल पर मिलेगी पूरी सुविधा
इस मोबाइल एप की सबसे अच्छी सुविधा यह है कि भर्ती का विज्ञापन देखने के बाद आवेदन करने के लिए साइबर कैफे या डाकघरों के चक्कर से भी मुक्ति मिल जायेगी।  एप के जरिए घर बैठे ही आवेदन  किया जा सकता है। इससे पहले बस आवेदक को अपने सारे शैक्षणिक प्रमाण पत्र और डिजिटल फोटो का डाटा मोबाइल मेमोरी में सुरक्षित करके रखना होगा।
बेरोजगारों को सहूलियत देने के लिए इसे उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने  लॉन्च किया है। आयोग की साइट या गूगल एप से इस एंड्रॉयड एप्लीकेशन को मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है। एप्लीकेशन डाउनलोड होने के बाद उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग, उत्तर प्रदेश सबोर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन कमीशन और पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की ओर से निकाली जाने वाली भर्तियों की लाइव जानकारी मिलने लगेगी। इसके जरिए तीनों बोर्ड में युवा अपना पंजीकरण करा सकते हैं ताकि उन्हें नौकरियों से जुड़े ताजा एलर्ट भी लगातार मिलते रहेंगे।

हमेशा मिलती रहेगी जानकारी

इस मोबाइल एप की खासियत यह है कि आवेदन करने के बाद इस एप के जरिए आवेदन पत्र की स्थिति भी पता की जा सकती है। आवेदन कहां तक पहुंचा, उसमें कोई कमी तो नहीं है। परीक्षा में शामिल होने के लिए प्रवेश पत्र भी मोबाइल पर ही भेजे जायेंगे। प्रवेश पत्र लेकर घुमने से मुक्ति मिल जायेगी। मोबाइल पर आये प्रवेश पत्र को  परीक्षा भवन में दिखाकर बैठा जा सकेगा। आयोग और सरकार परीक्षा परिणाम भी इसी एप के जरिए जारी करने की भी योजना बना रही है।

Related Articles

Leave a Reply