उत्कल हादसे के लिए केंद्रीय मंत्रियों पर चले आपराधिक मुकदमा

0
डॉ. राघवेन्द्र पाण्डेय

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में मुजफ्फरनगर जिले के खतौली थाना क्षेत्र में पटरी से उतरकर दुर्घटनाग्रस्त हुई उत्कल एक्सप्रेस हादसे ने एक बार फिर केंद्र और राज्य की भाजपा सरकार की हवा-हवाई बातों की कलई खोल दी है।

पुरी से हरिद्वार जा रही कलिंग उत्कल एक्सप्रेस के दुर्घटनाग्रस्त होने से 30 से ज्यादा यात्रियों की मौत और दर्जनों लोगों के घायल होने की कीमत एक बार फिर मोदी सरकार ने मुआवजे के रूप में देकर भरपाई करने की औपचारिकता निभाई है। इंडियन सर्वहित पार्टी के संस्थापक और राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉक्टर राघवेंद्र पाण्डेय का कहना है कि जब से 2014 में भारतीय जनता पार्टी की सरकार सत्ता में आई है तब से अब तक 27 रेल हादसे हो चुके हैं। इनमें 250 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है जबकि करीब 1000 लोग घायल हो चुके हैं। ये रेल हादसा महज एक दुर्घटना नहीं, बल्कि ये रेलवे की तरफ से किया गया अपराध है। सरकार के मंत्रियों पर इसके लिए आपराधिक मुकदमा चलाया जाना चाहिए।

डॉ पाण्डेय का कहना है कि केंद्र सरकार की तरफ से रेल हादसे में मारे गए लोगों के परिवारों के लिए रेल मंत्री सुरेश प्रभु द्वारा 3.5-3.5 लाख रुपये की अनुग्रह राशि और गंभीर रूप से घायलों को 50-50 हजार रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा से क्या इन परिवारों में खुशियाँ लौट आएँगी। मुआवजे की रकम से दुर्घटना में मारे गए लोगों की जिंदगी वापस नहीं लौटाई जा सकती।

इंडियन सर्वहित पार्टी के संस्थापक और राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉक्टर राघवेंद्र पाण्डेय सवाल उठाते हैं कि सरकार सिर्फ मुआवजा देकर क्यों शांत बैठ जाती है। भाजपा सरकार को इस बात का जवाब देना चाहिए कि 2014 से सत्ता में आने के बाद से उसने रेल हादसे रोकने का बाद क्या-क्या कदम उठाये, क्या योजनाएं बनायीं, उन पर कितना काम हुआ। डॉ

पाण्डेय का कहना है कि सरकार सिर्फ कोरी घोषणाएं करके जनता को भ्रमित करने का काम कर रही है। रेल हादसे रोकने के लिए अगर सरकार ने कोई कदम उठाया होता तो एक के बाद एक लगातार रेल हादसे न हो रहे होते। इंडियन सर्वहित पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता दीप नारायण मिश्र ने कहा की केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु और रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा को तत्काल इस्तीफ़ा दे देना चाहिए। सिर्फ कुछ कर्मचारियों के निलंबन और छुट्टी पर भेज देने से सरकार की जवाबदेही कम नहीं हो जाती। पार्टी के राष्ट्रीय डॉ राघवेंद्र पाण्डेय और राष्ट्रीय प्रवक्ता दीप नारायण मिश्र ने उत्कल एक्सप्रेस हादसे में मारे गए यात्रियों के परिवारों के प्रति शोक-संवेदना व्यक्त की है।

loading...
शेयर करें