महिला उम्मीदवारों की सुरक्षा के लिए महिला कर्मियों को तैनात करेगा CRPF

नई दिल्ली: पांच राज्यों में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले गृह मंत्रालय ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) को VIP को सुरक्षा कवर देने के लिए महिला कर्मियों को शामिल करने की मंजूरी दे दी है। गृह मंत्रालय की मंजूरी के बाद CRPF जल्द ही 33 महिला कर्मियों के पहले बैच का 10 सप्ताह का प्रशिक्षण शुरू करेगी। MHA में बल द्वारा प्रस्तुत एक कार्य योजना में कहा गया है, “शुरुआत में महिला कर्मियों की छह प्लाटून खड़ी की जाएंगी।”

गृह मंत्रालय ने दी मंजूरी

सूत्रों के अनुसार, प्रशिक्षण पूरा होने के बाद उनकी आगामी चुनावी रैलियों के दौरान महिला गणमान्य व्यक्तियों की सुरक्षा के लिए महिला कर्मियों को तैनात करने की प्राथमिकता होगी। बल वर्तमान में गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पार्टी नेताओं राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह सहित 60 से अधिक VIP को सुरक्षा कवर के लिए जिम्मेदार है।

VIP को सुरक्षा देने के लिए तैनात होती है CRPF

अर्धसैनिक बल के एक पूर्व अधिकारी ने कहा, “पश्चिम बंगाल की चुनावी रैलियों के दौरान राजनीतिक नेताओं पर हमला सुरक्षा के लिए तैनात बलों के लिए एक प्रमुख चिंता का विषय था। V VIP की सुरक्षा के लिए महिला कर्मियों को लाना एक स्वागत योग्य कदम है।”

CRPF के महानिदेशक कुलदीप सिंह ने पिछले महीने नॉर्थ ब्लॉक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से बल की भविष्य की योजनाओं पर चर्चा करते हुए मुलाकात के बाद महिला CRPF कर्मियों को शामिल करने के लिए गृह मंत्रालय द्वारा मंजूरी दी थी।

पिछले साल, CRPF ने केवल सुरक्षा से संबंधित मामलों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक नया VIP सुरक्षा विंग बनाया था। स्वतंत्र VIP सुरक्षा विंग का नेतृत्व महानिरीक्षक रैंक के अधिकारी द्वारा किया जा रहा है, जिसकी सहायता से एक पुलिस उप महानिरीक्षक (DIG) और अन्य संबंधित कर्मचारी अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (ADG) की देखरेख में होते हैं।

फरवरी में 34 महिला कर्मी की हुई थी CRPF में भर्ती

फरवरी में, CRPF की 34 महिला कर्मी कमांडो बटालियन फॉर रेजोल्यूशन एक्शन में शामिल हुई थीं, जो CRPF के कुलीन घटक हैं, जो जंगल युद्ध और नक्सल विरोधी अभियानों में विशेषज्ञता रखते हैं। लगभग 3.25 लाख कर्मियों की ताकत वाला यह बल देश का सबसे बड़ा अर्धसैनिक बल है। यह एक समर्पित आंतरिक सुरक्षा लड़ाकू इकाई है और आतंकवाद विरोधी अभियान के लिए जम्मू और कश्मीर में भी तैनात है।

यह भी पढ़ेँ: फर्जी निकला छात्रा के अपहरण का मामला, प्रेमी संग हुई थी फरार

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)..

Related Articles