CSIR Meeting: PM मोदी ने कहा- संकट समय Science ने बेहतर रास्ते तैयार किए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) सोसाइटी की बैठक की अध्यक्षता की है

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) सोसाइटी की बैठक की अध्यक्षता की है। इस दौरान केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के मंत्री हर्षवर्धन भी मौजूद रहे।

इस दौरान PM मोदी ने कहा कि कोरोना (Corona) महामारी ने पूरी दुनिया के सामने इस सदी की सबसे बड़ी चुनौती बनकर आई है। लेकिन इतिहास इस बात का गवाह है, जब जब मानवता पर कोई बड़ा संकट आया है, विज्ञान ने और बेहतर भविष्य के रास्ते तैयार कर दिए हैं। आज भारत सतत विकास और क्लीन एनर्जी के क्षेत्र में दुनिया को रास्ता दिखा रहा है। आज हम सॉफ्टवेयर (Software) से लेकर सैटेलाइट (Satellite) तक, दूसरे देशों के विकास को भी गति दे रहे हैं। दुनिया के विकास में प्रमुख इंजन की भूमिका निभा रहे हैं।

खगोल विज्ञान

कृषि से लेकर खगोल विज्ञान, आपदा प्रबंधन से लेकर रक्षा प्रौद्योगिकी, वैक्सीन से लेकर आभासी वास्तविकता तक, भारत हर दिशा में आत्मनिर्भर और सशक्त बनने की आकांक्षा रखता है। भारत सतत विकास और स्वच्छ ऊर्जा के क्षेत्र में दुनिया में leading है।

पीएम मोदी ने बोला, बीती शताब्दी का अनुभव है कि जब पहले कोई खोज दुनिया के दूसरे देशों में होती थी तो भारत को उसके लिए कई साल इंतजार करना पड़ता था। लेकिन आज देश के वैज्ञानिक दूसरे देशों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रहे हैं, हमारे वैज्ञानिकों ने 1 साल में ही मेड इन इंडिया कोरोना वैक्सीन(Made in india corona vaccine) बनाई है।

किसी भी देश में साइंस (Science) और टेक्नालॉजी (Technology) उतनी ही ऊंचाइयों को छूती है, जितना बेहतर उसका इंडस्ट्री से, मार्केट से संबंध होता है। हमारे देश में CSIR साइंस, सोसाइटी और इंडस्ट्री की इसी व्यवस्था को बनाए रखने के लिए संस्थागत व्यवस्था का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि कोरोना के इस संकट ने रफ्तार भले कुछ धीमी की है लेकिन आज भी हमारा संकल्प आत्मनिर्भर भारत और सशक्त भारत है।

यह भी पढ़े10th Board के रिजल्ट को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट ने CBSE को जारी किया नोटिस

Related Articles