IPL
IPL

CSK के कप्तान Dhoni पर हार के साथ-साथ लगा 12 लाख का जुर्माना, जाने क्यों ?

इसी के साथ चेन्‍नई सुपर किंग्‍स को एक और झटका लगा है। बतादे कि चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पर स्‍लो ओवर रेट के कारण 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। 

नई दिल्ली: IPL सीज़न 14 का शुभारम्भ हो चुका है और कल दूसरा मैच चेन्‍नई सुपर किंग्‍स ( Chennai super kings ) और दिल्ली कैपिटल्स ( Delhi capitals ) के बीच खेला गया। इस मैच में चेन्‍नई सुपर किंग्‍स को हार का सामना करना पड़ा और इसी के साथ चेन्‍नई सुपर किंग्‍स को एक और झटका लगा है। बतादे कि चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पर स्‍लो ओवर रेट के कारण 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

आपको बतादें कि IPL की आचार संहिता के तहत महेंद्र सिंह धोनी ( Mahendra Singh Dhoni ) की टीम का यह न्यूनतम ओवर-रेट का पहला अपराध है। यही वजह है कि कप्तान धोनी पर 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। इस मैच में कप्तान धोनी ने बेहद ख़राब प्रदर्शन किया था और वो बिना खाता खोले ही पवेलियन वापिस लौट गए उन्होंने सिर्फ 2 गेंदों का सामना किया था।

Dhoni fined for maintaining slow over-rate against Delhi Capitals

क्या होता है Slow Over Rate ?

इससे पहले भी कई टीमों पर स्लो ओवर रेट के कारण जुर्माना लगाया जा चुका है। स्‍लो ओवर रेट ( Slow Over Rate )  का मतलब होता है खेले जा रहे मैच को एक निर्धारित समय पर खत्म करना। जैसे टी20 में मैचों में एक पारी में निर्धारित 20 ओवर होते है और इस 20 ओवर के लिए भी एक निर्धारित समय सीमा तय की गई हैं। जिसके अंतर्गत कप्तान को अपने गेंदबाज़ो को 20 ओवर फेंकवाने होते है अगर गेंदबाज़ ओवर धीरे फेंकते है या फिर आपस में रणनीति बनाने के चलते ज़्यादा वक़्त लेते है तो वह स्‍लो ओवर रेट ( Slow Over Rate ) के तहत दोषी पाए जाते है और उन पर जुर्माना लगाया जाता है।

यह भी पढ़े: BHEL में इन पदों पर बिना एग्जाम के पा सकते हैं नौकरी, निकली बम्पर भर्ती

Related Articles

Back to top button