गर्मी के मौसम में असरदार है खीरा, जड़ीबूटी का भी करता है काम

लखनऊ: मार्च महीन से गर्मी की शुरुआत हो चुकी है। इस मौसम में ज्यादातर लोगो को पानी की प्यास ज्यादा लगती है। आमतौर पर लोग सलाद के रूप में खीरे (Cucumber) का इस्तेमाल करते हैं और महिलाएं भी अधिकतर गर्मी में खीरा (Cucumber) खाना पसंद करती है। खीरा स्वास्थ्य के लिए अधिक लाभकारी है, इसमें विटामिन ए और सी की भरपूर मात्रा होती है। खीरा में 97 प्रतिशत पानी होता है। ज्यादातर लोग भूखे होने पर खीरा खाना पसंद करते है क्योंकि इसे खाने से भूख शांत होती है। यह पेशाब लाने वाला और मूत्र रोगों को दूर करने वाला होता है।

चेहरे पर भी करते है इस्तेमाल

अधिकतर महिलाएं खीरे का रस निकालकर रोजाना चहरे पर लगाती, इससे झुर्रियां खत्म होती है और संदरता बढ़ती है। ब्यू

घुटनों का दर्द

महिलाओं के घुटनों में दर्द ज्यादा होती है, इसलिए खाने के साथ खीरे का सलाद बनाकर खाना चाहिए। खीरा खाने से घुटनों का दर्द कम होता है। महिलाएं अक्सर ये घरेलू उपचार करती रहती है।

ये भी पढ़ें : शराबी चूहों ने पुलिस को छकाया, इस राज्य में शराब और गांजा का किया सफाया

आंखों के पास से कालापन होगा दूर

अगर आपकी आंखो के पास काला पन है और उसे दूर करना चाहते है तो खीरे का रस निकालकर उसमे भिगो ले फिर उस जगह पर लगा ले। कुछ देर तक लगाए रखने के बाद फिर उसे साफ कर लें। इसका प्रयोग करने से 2 से 3 सप्ताह में ही आंखों के नीचे व आस-पास का काला घेरा खत्म हो जाएगा। इसको महिलाएं बखूबी जानती है।

ये भी पढ़ें : जोड़ों के दर्द से नहीं मिल रहा है आराम तो ये योगासन है आपके लिये फायदेमंद

चेहरे पर झांईयां खत्म करने का उपाए

खीरे को पीसकर रस निकालने के बाद उसमें आधा चम्मच नींबू का रस व आधा चम्मच गुलाबजल मिला ले। फिर इसे 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे की झाईया दूर होती है और तैलीय त्वचा में चमक आती है।

Related Articles