बस 7 दिन और चहरे की हर समस्या दूर करेगा करी पत्ता

0

लखनऊ। करी पत्ते का इस्तेमाल वैसे तो खाने में स्वाद बढाने के लिए किया जाता है लेकिन असल मायनों में ये गुणों का खजाना होता है। इससे न सिर्फ कई बीमारियां दूर होती हैं बल्कि त्वचा और बालों के लिए भी बेहद असरदार होती है। हर कोई चाहता है कि उसकी त्वचा खिली-खिली और चमकदार बनी रही रहे। इसके लिए लोग कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल करते हैं।

करी पत्ते के फायदे 

कॉस्मेटिक्स तत्काल असर तो करती है लेकिन वो ज्यादा वक़्त के लिए प्रभावी नहीं होती। बल्कि इसमें मौजूद केमिकल्स हमारी त्वचा पर भी असर डालते हैं। वहीं दूसरी तरफ प्राकृतिक नुस्खे जो आपकी त्वचा को सिर्फ बाहर से ही नहीं बल्कि अंदर से पोषित कर उन्हें स्वस्थ तथा खूबसूरत बनाते हैं। इन्ही प्राक्रतिक नुस्खों में शामिल है करी पत्ता। आज हम आपको बताएंगे कि करी पत्ता कैसे आपके त्वचा को निखरता है।

  • करी के पत्तों का प्राचीन काल से चेहरे को चमकदार बनाने के लिए प्रयोग होता आया है। करी पत्ते से त्वचा में निखार आता है। इसके लिए हम करी पत्ते का फेस पैक बनाएंगे। इस फेसपैक को बनाने के लिए सबसे पहले पत्तों को सुखाकर इसे बारीक़ पीस लें। अब इस पाउडर में गुलाबजल, थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी और नारियल का तेल या फिर कोई भी तेल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पैक को अपने चेहरे पर 20 मिनट तक लग रहने दें। ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें।
  • मुहासों से भी छुटकारा दिलाता है करी पत्ता। इसके लिए इसके लिए करी का पत्ता और हल्दी पाउडर का अच्छी तरह से पीसकर पेस्ट बना लें। अब इसे मुहासों के ऊपर लगाएं और सूखने दें। उसके बाद ठंडे पानी से धो लें।
  • करी पत्ता उन लोगों के लिए भी बेहद असरदार है जो बढ़ती उम्र की झुर्रियों से परेशान हैं। ये ऐसी समस्या है जो सबके जीवन में आती है लेकिन इसका समाधान नहीं होता। इसके लिए औरतें तरह तरह का ट्रीटमेंट तक कराती हैं। लेकिन ये महंगा होने के साथ साथ हार्मफुल भी होता है। लेकिन इसे दूर करने का एक बेहद असरदार तरीका भी है।

करी पत्ता और मुल्तानी मिट्टी को अच्छी तरह से पीसकर पेस्ट बना लें और इसमें थोड़ा सा गुलाब जल भी मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। ध्यान रहे कि पेस्ट आंखों के पास न लगने पाए। जब यह अच्छी तरह से सूख जाए तो इसे साफ पानी से धो लें। इससे आपके चेहरें की झुर्रियां दूर होने के साथ-साथ चेहरे पर गोरापन और चमक आ जाएगी।

loading...
शेयर करें