CWG 2018: भारतीय निशानेबाजों का शानदार प्रदर्शन जारी, जीतू राय ने जीता रिकॉर्ड तोड़ गोल्ड

गोल्ड कोस्ट।  भारत के स्टार निशानेबाज जीतू राय ने कॉमनवेल्थ गेम्स में देश को एक और गोल्ड मैडल दिला दिया है। गोल्ड कोस्ट में जीतू ने 235.1 का स्कोर किया, जो कॉमन वेल्थ का रिकॉर्ड है और इसी के साथ जीतू अपने खिताब को भी बरकरार रखने में सफल रहे। 10 मीटर एयर पिस्टल में जीतू ने गोल्ड तो भारत के ही ओम मिठारवाल ने सिल्वर जीता।

jituraiइस स्पर्धा के फाइनल में जीतू ने अच्छी शुरुआत की। उन्होंने पहले स्तर में 150.1 का स्कोर किया, वहीं मिथारवाल ने 147.1 का स्कोर हासिल किया।

पहले स्तर के एलिमिनेशन में जीतू शीर्ष पर बरकरार थे, वहीं मिथारवाल एक स्थान ऊपर उठते हुए रजत पदक की दौड़ में शामिल हो गए थे।

कुछ समय बाद फाइनल में शीर्ष-3 निशानेबाज रह गए थे। इसमें दो भारतीय- जीतू और मिथारवाल एवं एक आस्ट्रेलियाई निशानेबाज कैरी बेल शामिल थे, जिन्होंने बाद में अच्छा प्रदर्शन कर रजत पदक अपने नाम किया। मिथारवाल ने कुल 214.3 का स्कोर हासिल कर कांस्य पदक पर कब्जा जमाया।

अब भिड़ंत स्वर्ण पदक के लिए जीतू और बेल के बीच थी। इस पर जीतू ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए कुल 235.1 का स्कोर कर सोना जीता और साथ ही राष्ट्रमंडल खेलों में इस स्पर्धा का नया रिकॉर्ड भी बनाया। आस्ट्रेलिया के निशानेबाज बेल ने 233.5 का स्कोर कर रजत पदक अपने नाम किया।

जीतू ने 2014 में ग्लाग्सो में आयोजित राष्ट्रमंडल खेलों में पुरुषों की 50 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था। इस बार वह पहली बार राष्ट्रमंडल खेलों में 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में शामिल हुए और स्वर्ण पदक हासिल किया।

मिथारवाल पहली बार राष्ट्रमंडल खेलों में हिस्सा ले रहे थे और ऐसे में वह कांस्य पदक जीतकर खाली हाथ लौटने से बच गए।

Related Articles