CWG 2018 : मनु भकर ने शूटिंग में जीता 6th गोल्ड, लिस्ट में तीसरे नंबर पर पहुंचा भारत

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में चल रहे 21वें कॉमन वेल्थ गेम्स में मनु भकर ने देश का नाम रौशन कर सभी देशवासियों का सीना गर्व से चौड़ा कर दिया है। 16 साल की मनु भकर ने कॉमनवेल्थ गेम्स में वूमेन्स 10 मीटर एयर पिस्टल में देश को गोल्ड मेडल दिलवाया है। इसी के साथ भारत की झोली में ये 6वां स्वर्ण पदक है।

कॉमन वेल्थ गेम्स

मनु भकर का मुकाबला भारत की ही हीना सिद्धू से होना था। दोनों के बीच गोल्ड और सिल्वर का मुकाबला था, दोनों में से कोई भी जीतता मेडल भारत के खाते में ही आना था। लेकिन आखिरी शॉट में मनु ने 10.4 प्वाइंट हासिल करके गोल्ड मेडल जीत लिया।

हरियाणा की मनु 11वीं में हैं और मेडिकल स्ट्रीम से पढ़ाई कर रही हैं। इससे पहले वो गुवादालाजारा (मैक्सिको) में इंटरनेशनल शूटिंग स्पॉर्ट्स फेडरेशन (ISSF) विश्वकप में दो गोल्ड मेडल जीतकर भारत का नाम रोशन कर चुकी हैं। इसके अलावा मनु ने इसी स्पर्धा में मिक्सड इवेंट्स में ओम प्रकाश मिथरवाल के साथ मिलकर 10 मीटर एयर पिस्टल (मिक्स इवेंट) में सोने का तमगा हासिल किया।

इस बार कॉमन वेल्थ गेम्स में महिलाओं का दबदबा बना हुआ है। 2 गोल्ड और 1 सिल्वर पर कब्जा करके भारत को पदक तालिका में तीसरे स्थान पर पहुंचा दिया। महिलाओं के 69 किग्रा वर्ग में पूनम यादव ने क्लीन एंड जर्क के आखिरी अटेंप्ट में 122 किग्रा वजन उठाकर भारत को पांचवा गोल्ड दिलाया। इसके बाद शूटिंग में भी मनु भकर ने गोल्ड और हिना सिद्धू ने सिल्वर मेडल प्राप्त किया।भारतीय महिला हॉकी टीम ने भी इंग्लैंड को हराकर आगे की राह आसान कर ली है।

Related Articles