Cyber Crime: जालसाजों पर चलेगा ‘जेसीआईटी’ (JCIT) का चाबुक

बैंक खातों से लोगों की कमाई को फर्जी कॉल के जरिए हड़प रहे साइबर अपराधियों पर लगाम लगाने के ‘आई 4 सी स्कीम’ के तहत (जेसीआईटी) जॉइंट साइबर इन्वेस्टिगेशन टीम गठित होगी

लखनऊ: बैंक खातों से लोगों की गाढ़ी कमाई कर रहे साइबर अपराधियों पर लगाम लगाने के लिए यूपी समेत पांच राज्यों के साइबर एक्सपर्ट मिलकर काम करेंगे। इसके लिए ‘आई4सी’ (I4C) स्कीम के तहत जॉइंट साइबर इन्वेस्टिगेशन टीम (Joint Cyber Crime Investigation Team) ‘जेसीआईटी’ (JCIT) बनाई जाएगी।

‘आई 4 सी’ स्कीम

‘आई 4 सी’ (I4C) स्कीम के तहत जॉइंट साइबर इन्वेस्टिगेशन टीम में दिल्ली, यूपी, बिहार, हरियाणा और राजस्थान के साइबर एक्सपर्ट पुलिस अफसर शामिल किए जाएंगे। टीम को खासतौर पर झारखंड के जामतारा और हरियाणा-राजस्थान के मेवाक रीजन से ऑपरेट करने वाले जालसाजों को दबोचने के लिए संयुक्त अभियान चलाई जाएगी।

खबरों के मुताबिक जामतारा और मेवात रीजन के साइबर अपराधियों से निपटने के लिए गृहमंत्रालय ने संबंधित राज्यों की बैठक बुलाई है। इसमें यूपी के एसपी साइबर सेल डॉ. त्रिवेणी सिंह शामिल होंगे। बैठक में अफसर साइबर सेल अपराधियों के तरीकों एंव उन पर कार्रवाई और उसमें आने वाली दिक्कतों का ब्योरा देंगे।

यह भी पढ़ेडॉल्फिन (Dolphin) की हत्या, वीडियो देख खड़े हो जाएंगे रोंगटे

I4C की स्थापना और इसका उद्देश्य

  • सभी प्रकार के साइबर अपराधों से निपटने के लिये I4C की स्थापना अक्टूबर 2018 में मंज़ूरी दी गई थी।
  • साइबर अपराध (Cyber ​​crimes) से लड़ाई में भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (Indian Cyber ​​Crime Coordination) एक नाभिक कार्यालय के रूप में कार्य करना।
  • देश और विदेश के शिक्षा जगत/शोध संस्थानों के सहयोग से नई तकनीकों और फोरेंसिक उपायों (Forensic measures) के निर्माण के लिए आवश्यक शोध करना।
  • अतिवादी और आतंकवादी (Terrorist) उद्देश्य से साइबर स्पेस के दुरूपयोग को रोकना।
  • तेजी से बदलती हुई तकनीकों और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के साथ कदम से कदम मिलाने के लिए साइबर कानून में अपेक्षित संशोधन सुझाना।
  • गृह मंत्रालय के नाभिक अधिकारी के साथ विचार-विमर्श करके अन्य देशों के साथ साइबर अपराध से सम्बंधित हस्ताक्षरित पारस्परिक विधि सहायता संधियों (MLAT) को लागू करने से सम्बंधित सभी गतिविधियों का समन्वय करना।

यह भी पढ़े‘दीनबंधु’ सर छोटूराम (‘Deenbandhu’ Sir Chhoturam) की 76 वीं पुण्यतिथि पर दिग्गजों ने दी श्रद्धांजलि

Related Articles

Back to top button